बिहार में अमित शाह 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए मैदान तैयार करेंगे क्योंकि भाजपा नए नारे के साथ आई है

क्षेत्र में पार्टी के 2024 के लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत करते हुए, अमित शाह पूर्णिया में एक रैली के साथ सीमांचल यात्रा की शुरुआत करेंगे, जहां किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया और अररिया जैसे अन्य जिलों के साथ पीएफआई की उपस्थिति बढ़ रही है। बिहार में अमित शाह 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए मैदान तैयार करेंगे क्योंकि भाजपा नए नारे के साथ आई है

2024 Lok Sabha Elections:  बिहार में अमित शाह 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए मैदान तैयार करेंगे क्योंकि भाजपा नए नारे के साथ आई है ,मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भाजपा से अलग होने और राजद, कांग्रेस और अन्य के साथ मिलकर महागठबंधन सरकार बनाने के बाद शाह की यह राज्य की पहली यात्रा है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह राज्य में महागठबंधन सरकार का मुकाबला करने के लिए 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी को एक मजबूत ताकत बनने के लिए तैयार करने के लिए शुक्रवार को बिहार के दो दिवसीय दौरे पर हैं।

पार्टी को और गति देने के लिए भाजपा की बिहार इकाई ने एक नया नारा दिया है जिसमें लोगों से राज्य के विकास के लिए पार्टी का समर्थन करने का आग्रह किया गया है. पार्टी ने “आओ चले भजपा के साथ, करे बिहार का विकास” का नारा पेश किया है। शाह की राज्य की पहली यात्रा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भाजपा से अलग होने और राजद, कांग्रेस और अन्य के साथ मिलकर महागठबंधन सरकार बनाने के बाद हुई है। अमित शाह बिहार में पहली बार सीमांचल इलाके में जन भावना महासभा को संबोधित करेंगे. सीमांचल क्षेत्र में कटिहार, अररिया और किशनगंज जिले शामिल हैं।
शाह का बिहार दौरा 2024 लोकसभा और 2025 बिहार विधानसभा चुनावों में अधिकतम सीटें जीतने की भाजपा की रणनीति को दर्शाता है।

अमित शाह शुक्रवार दोपहर करीब 12 बजे पूर्णिया के रंगभूमि मैदान में जन भावना महासभा को संबोधित करेंगे. शाह के बिहार पूर्णिया और किशनगंज जिलों के सीमांचल (सीमावर्ती) जिलों के दौरे से पहले भाजपा पूरी तैयारी में है। राष्ट्रीय जनता दल और जनता दल (यूनाइटेड) ने पहले ही सीमांचल क्षेत्र में जन भावना महासभा की योजना बनाने के लिए भाजपा पर सवाल उठाना शुरू कर दिया है। RJD प्रमुख लालू प्रसाद यादव हों या बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, सभी आरोप लगा रहे हैं कि बीजेपी ने सीमांचल इलाके को इसलिए चुना है ताकि अमित शाह धार्मिक ध्रुवीकरण कर सकें.

पटना में मीडिया को संबोधित करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा, “अगर अमित शाह आ रहे हैं, तो मैं पूछना चाहता हूं… केंद्र बिहार को विशेष दर्जा देगा या नहीं? उनके दौरे का मकसद क्या है? वह इसके खिलाफ बोलेंगे. मुसलमान और हिंदुओं को भड़काओ। जब वह आएगा तो वह कहेगा कि जंगल राज है।” इस बीच, यादव को जवाब देते हुए, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा कि जद (यू) नेता (राज्य सभा) और पूर्व वित्त आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह ने कहा है कि आज की स्थिति में विशेष दर्जा संभव नहीं है।

2025 में राज्य में भाजपा की सरकार बनाने का विश्वास जताते हुए जायसवाल ने कहा, “दशकों से कोई भाजपा नेता बिहार का मुख्यमंत्री नहीं बना है, लेकिन 2025 में पार्टी राज्य में सरकार बनाएगी और मुख्यमंत्री होगा। बिहार में बीजेपी की।” शाह बाद में किशनगंज शहर के माता गुजरी विश्वविद्यालय में शाम करीब चार बजे बिहार भाजपा के सांसदों, विधायकों और पूर्व मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे.
मंत्री शाम करीब पांच बजे माता गुजरी विश्वविद्यालय में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राज्य कोर कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

राज्य के अपने दौरे के दूसरे दिन मंत्री किशनगंज के सुभाषपल्ली चौक पर सुबह करीब साढ़े नौ बजे बूढ़ी काली माता मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे. गृह मंत्री सुबह 10.30 बजे सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) परिसर में सीमा चौकी फतेहपुर का दौरा करेंगे और फतेहपुर, पेकाटोला, बेरिया, अमगाछी और रानीगंज के बीओपी भवनों का उद्घाटन करेंगे। मंत्री बाद में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), एसएसबी और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशकों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ दोपहर 12 बजे बीएसएफ परिसर, किशनगंज में सीमा सुरक्षा पर बैठक की समीक्षा करेंगे।

गृह मंत्री आज शाम 3.30 बजे माता गुजरी विश्वविद्यालय में चल रहे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के अवसर पर आयोजित ‘सुंदर भूमि’ कार्यक्रम में शामिल होंगे। 2024 के लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत के लिए पार्टी की तैयारी के लिए शाह राज्य में चुनावी बिगुल फूंकेंगे।
केंद्रीय मंत्री और बेगूसराय से पार्टी के तेजतर्रार सांसद गिरिराज सिंह को बिहार के पूर्णिया और किशनगंज जिलों के सीमांचल (सीमावर्ती) जिलों में शाह की रैली का प्रभारी बनाया गया है. शाह की रैली की तैयारी के लिए राज्य के कई भाजपा नेता कई दिनों से सीमावर्ती पूर्णिया और किशनगंज जिलों में डेरा डाले हुए हैं और रैलियों को सफल बनाने के लिए स्थानीय लोगों और नेताओं के साथ बैठक कर रहे हैं.

उत्तर बिहार के सीमांचल क्षेत्र में चार जिले हैं – पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार और अररिया – जहां मुस्लिम आबादी विधानसभा और आम चुनावों दोनों में एक राजनीतिक दल के उम्मीदवार की सफलता को प्रभावित करने के लिए बड़ी संख्या में है। भाजपा नेताओं ने दावा किया कि चार जिले पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के साथ अपनी सीमा साझा करते हैं, जहां से बड़ी संख्या में अप्रवासियों ने घुसपैठ की है और वहां की जनसांख्यिकी को बदलने के लिए बस गए हैं।

चार जिले 24 विधानसभा सीटों और चार संसदीय सीटों का प्रतिनिधित्व करते हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने अररिया की सिर्फ एक सीट जीती थी, जबकि पूर्णिया और कटिहार की दो सीटों पर जद (यू) की जीत हुई थी और किशनगंज सीट कांग्रेस पार्टी के खाते में गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *