International Daughters’ Day 2022: बेटियाँ इतनी खास क्यों होती हैं, जानिए इतिहास, महत्व, उद्धरण और शुभकामनाएँ जो आप अपनी अनमोल बेटियों के साथ बेटी दिवस पर साझा कर सकते हैं

International Daughters’ Day 2022: बेटियां ,भगवान का सच्चा आशीर्वाद हैं, वे बहुप्रतिभा के साथ पैदा होती हैं और अपने परिवार और देश को अगले स्तर तक ले जा सकती हैं। भारत में हमने देखा है कि किस तरह बेटियों ने हमें गौरवान्वित किया है और अब भी कर रही हैं। विज्ञान से लेकर क्रिकेट की पिच, साहित्य से लेकर सिनेमा तक, भारतीय महिलाएं हर जगह हैं! भारत में भारत की निर्धारित उपलब्धि हासिल करने वाली बेटियां का एक लंबा इतिहास रहा है, जिन्होंने शानदार उपलब्धियों के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है।
जैसे अवनी चतुर्वेदी अकेले लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय गौरवान्वित महिला बनीं, मिताली राज – भारतीय महिला क्रिकेट की लेडी तेंदुलकर, मैरी कॉम, साइना नेहवाल, गीता गोपीनाथ, हिमा दास, अरुणिमा सिन्हा, कल्पना चावला, गरिमा अरोड़ा, दीपा मलिक , दीपा करमाकर और कई और लड़कियां जो हमारे देश को गौरवान्वित कर रही हैं।

आज हम बेटियों को सेलिब्रेट कर रहे हैं और धन्यवाद देने के साथ-साथ अपनी बेटियों को भी उत्थान और समाज के लिए काम करना जारी रखने के लिए बधाई दे रहे हैं। डॉटर्स डे अलग-अलग देशों में अलग-अलग दिनों में मनाया जाता है, यह आमतौर पर सितंबर महीने के चौथे रविवार को मनाया जाता है। भारत में आज 25 सितंबर को मनाया जा रहा है।

International Daughters’ Day 2022- महत्व

बेटी दिवस महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लोगों को बताता है कि बेटियां बेटों से कम नहीं हैं और वास्तव में माता-पिता के लिए सबसे बड़ा उपहार हैं। यह दिन एक तरह से पितृसत्तात्मक दुनिया में हर उस चीज से लड़ता है जो गलत है। जबकि एक दिन बेटियों को मनाने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है, अधिकांश माता-पिता यह सुनिश्चित करते हैं कि उनकी बेटी इस दिन बेहद प्यार और विशेष महसूस करें।

उपहार खरीदने से लेकर अपने पसंदीदा केक बनाने तक, माता-पिता कई ऐसे काम कर सकते हैं जो उनकी बेटियों को खुश कर सकते हैं और प्यार महसूस कर सकते हैं।

International Daughters’ Day 2022-इतिहास

जबकि बेटी दिवस मनाने के पीछे कोई ठोस इतिहास नहीं है, हमारे जैसे विकासशील देशों में – जहां बेटियों को अक्सर एक बोझ के रूप में माना जाता है – पितृसत्तात्मक समाज की उपस्थिति को स्वीकार करना और अधिक देने वाले रीति-रिवाजों को दूर करना अनिवार्य हो जाता है। बेटियों से ज्यादा बेटों को और महिलाओं से ज्यादा पुरुषों को महत्व।

हम इस निर्दिष्ट दिन को समाज को यह याद दिलाने के लिए मनाते हैं कि हमारी बेटियां हमारी खुशी हैं, और उनके जन्म से कोई पितृसत्तात्मक विश्वास नहीं जुड़ा होना चाहिए।

हम कुछ शुभकामनाएं साझा करते हैं जिन्हें आप अपनी बेटियों के साथ साझा कर सकते हैं ताकि उन्हें विशेष महसूस कराया जा सके। उन्हें लाड़ करना मत भूलना!

International Daughters’ Day 2022- उद्धरण

1. “तुम मेरी परी हो; आप मुझे इस दुनिया में अच्छाई की याद दिलाते हैं और मुझे खुद का सबसे उत्कृष्ट संस्करण बनने के लिए प्रेरित करते हैं।” – स्टीव मारबोली।

2. “बेटियां हमारे दिलों को अंतहीन प्यार से भरने के लिए ऊपर से भेजी गई फरिश्ता हैं” – जे ली।

3. “विशबोन कभी न विकसित करें, बेटी, जहां आपकी रीढ़ होनी चाहिए।” -क्लेमेंटाइन पैडलफोर्ड।

4. “मेरी बेटी मेरी सबसे बड़ी उपलब्धि है। वह एक छोटी स्टार है और जब से वह आई है, मेरी जिंदगी बेहतर के लिए बहुत बदल गई है।” – डेनिस वान आउटेन।

5. “जब मेरी बेटी कहती है ‘पिताजी मुझे तुम्हारी ज़रूरत है!’ मुझे आश्चर्य है कि क्या उसे कोई विचार है कि मुझे उसकी एक अरब गुना अधिक आवश्यकता है।” —- स्टेनली बेहरमन।

अंतर्राष्ट्रीय बेटी दिवस 2022: शुभकामनाएं और बधाई

1. मैं हमेशा आपकी रक्षा, समर्थन और बचाव करूंगा, मेरे बच्चे। हैप्पी डॉटर डे!

2. दुनिया की सबसे अच्छी बेटी को हैप्पी डॉटर्स डे!

3. आपकी उम्र चाहे कितनी भी हो, तुम हमेशा मेरी छोटी लड़की रहोगे; आई लव यू, मेरी प्यारी बेटी। हैप्पी डॉटर डे

4. एक बेटी आपकी गोद से बड़ी हो सकती है, लेकिन वह आपका दिल कभी नहीं बढ़ाएगी। हैप्पी डॉटर्स डे!

5. मेरे प्यारे बच्चे, आज तुम्हारा दिन है। तो आइए जानते हैं क्या है आज का प्लान। आइए इस दिन को जिएं और इसे इसके लायक बनाएं। तुमने जन्म लेकर मेरा जीवन बनाया है। हैप्पी डॉटर्स डे।

6. आज और हमेशा एक अद्भुत बेटी के लिए, आप हमारे जीवन के हर एक दिन प्यार और गर्व के साथ सोचते हैं। कन्या दिवस की शुभकामनाएं!

7. आप उस छोटी लड़की के लिए प्यार करते हैं, जिस विशेष महिला के लिए आप हैं, और कीमती बेटी के लिए, आप हमेशा रहेंगे। कन्या दिवस की शुभकामनाएं!

8. फूलों के लिए धूप और समुद्र के लिए ज्वार क्या है, मेरे जीवन में आपका होना मेरे लिए कहीं भी महत्वपूर्ण नहीं है। आई लव यू डार्लिंग, हैप्पी डॉटर्स डे!

9. प्रिय बेटी, आप इस दुनिया में दुनिया के सबसे खूबसूरत उपहारों में से एक हैं। कभी न बदलो। हैप्पी डॉटर्स डे!

10. मेरी प्यारी बेटी, तुम मेरी सभी प्रार्थनाओं और इच्छाओं का उत्तर हो। आप जैसी बेटी को पाकर मैं बहुत खुश हूं! हैप्पी डॉटर्स डे!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *