5G Launch LIVE Updates: पीएम मोदी ने भारत में 5जी सेवा की शुरुआत की। जानिए किन शहरों में उपलब्ध होगा 5G

यहां वे शहर हैं जो देश में सबसे पहले 5G नेटवर्क का अनुभव कर सकेंगे।

5G Launch LIVE Updates: भारत में 5G के आधिकारिक लॉन्च से पहले, पीएम मोदी ने विभिन्न दूरसंचार ऑपरेटरों के मंडपों का दौरा किया और यह अनुभव किया कि 5G क्या कर सकता है।
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में अगली पीढ़ी के नेटवर्क के उपयोग की शुरुआत को चिह्नित करते हुए, भारत में 5G सेवाओं का उद्घाटन किया। हालांकि, पूरे देश में एक झटके में 5जी सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी।

अधिकांश दूरसंचार सेवाओं के रोलआउट की तरह, हम महीनों में एक चरणबद्ध रोलआउट देखेंगे, जिससे कई नए शहरों और कस्बों को 5G सेवाओं तक पहुंच प्राप्त होगी। नेटवर्क को पहले 13 भारतीय शहरों में लॉन्च किया जाएगा। जिन 13 शहरों में 5जी नेटवर्क सबसे पहले आएंगे उनमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल हैं। भारत के बाकी शहरों, कस्बों और गांवों को अगले महीनों में नेक्स्ट-जेन नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त होगी और दो से तीन वर्षों के भीतर, 5G नेटवर्क संपूर्ण भारत में आने के लिए तैयार है।

शुरुआत के लिए, 5G डेटा गति की एक नई पीढ़ी है जो न केवल आपके डाउनलोड को तेज़ बनाती है, बल्कि क्लाउड गेमिंग से लेकर स्वायत्त वाहनों तक कई नए उपयोग-मामलों के लिए मार्ग प्रशस्त करती है।हालाँकि, Airtel, Jio और Vodafone Idea जैसे दूरसंचार प्रदाता इन 13 शहरों में चरणबद्ध तरीके से 5G सेवाएं शुरू कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि यदि आप इनमें से किसी एक क्षेत्र में रह रहे हैं, तो अभी भी कुछ समय हो सकता है इससे पहले कि आप अभी भी इसका उपयोग कर सकें। सर्विस। मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई जैसे प्रमुख शहरों में 5G एक्सेस प्राप्त करने वाले पहले क्षेत्र होने की उम्मीद है, जैसा कि रिलायंस जियो द्वारा भी पुष्टि की गई है, जो इस साल दिवाली तक इन शहरों में अपनी 5G योजनाओं को लॉन्च करने के लिए तैयार है।

5G में तेज डाउनलोड गति से परे कई अन्य उपयोग-मामले भी हैं। इस सेवा का उपयोग स्वास्थ्य क्षेत्र, स्मार्ट खेती और आपदा प्रबंधन सहित विभिन्न सार्वजनिक सेवाओं में भी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.