एयरटेल ने 8 शहरों में 5जी सेवा शुरू करने की घोषणा की;अपने शहर का नाम देखें

टेलीकॉम ऑपरेटर भारती एयरटेल की 5G सेवाएं शनिवार से इंडिया मोबाइल कांग्रेस में घोषित अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल के आठ शहरों में उपलब्ध होंगी। भारती एयरटेल देश में 5जी सेवा शुरू करने वाली पहली कंपनी बन गई है। सेवाएं आठ शहरों में उपलब्ध होंगी, जिनमें दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बैंगलोर और अन्य शामिल हैं।मित्तल ने कहा, “जब आप (प्रधानमंत्री) आज 5जी लॉन्च करेंगे। एयरटेल की ओर से 5जी 8 शहरों- दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बैंगलोर और अन्य शहरों में उपलब्ध होगा।” उन्होंने कहा कि एयरटेल मार्च 2023 तक देश भर के कई शहरों में और मार्च 2024 तक पूरे भारत में 5जी सेवाएं शुरू करेगी।

दूरसंचार विभाग के अनुसार, 5G तकनीक से 4G की तुलना में दस गुना बेहतर डाउनलोड गति और तीन गुना अधिक स्पेक्ट्रम दक्षता देने की उम्मीद है। मित्तल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रौद्योगिकी की समझ और इसे देश की प्रगति से जोड़ने की प्रशंसा की। “हम गर्व और बहुत भाग्यशाली हैं कि हमारे बीच एक ऐसा नेता है जो तकनीक को बारीकी से समझता है। कई नेता प्रौद्योगिकी की सराहना करते हैं लेकिन इसकी बारीक समझ और इसे देश की प्रगति के लिए जोड़ना, मेरे अनुसार मोदी जी क्या कर सकते हैं और कोई नहीं होगा करने में सक्षम, “उन्होंने कहा।

भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने कहा कि मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस जियो की भारत में 4जी तकनीक को आगे बढ़ाने के प्रयासों ने उन्हें ‘पकड़ने’ के लिए मजबूर किया। “मैं मुकेश (अंबानी) को याद दिलाना चाहता हूं कि उन्होंने 4 जी को बहुत तेज गति दी थी और हम इसे पकड़ने के लिए बहुत तेज दौड़े थे। जब COVID ने दस्तक दी, तो इस देश की नब्ज एक मिनट के लिए भी नहीं रुकी। हमारा काम चौबीसों घंटे जारी रहा और इसका श्रेय डिजिटल मिशन को जाता है,” मित्तल ने कहा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने स्टार्टअप का नारा दिया, जिससे हर महीने यूनिकॉर्न का निर्माण हुआ।

“मेरा मानना ​​​​है कि 5G के साथ सैकड़ों उपयोग किए गए मामले हजारों उद्यमी और दर्जनों नए इकसिंगों का निर्माण करेंगे,” उन्होंने कहा। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, एयरटेल 5जी सेवाएं मौजूदा 4जी दरों पर उपलब्ध होंगी और 5जी के लिए नई टैरिफ योजना की घोषणा कुछ समय बाद की जाएगी। 5जी सेवाएं चेन्नई, हैदराबाद, नागपुर और सिलीगुड़ी में भी शुरू की जा रही हैं। भारती एयरटेल के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी रणदीप सिंह सेखों ने कहा कि कंपनी का बैकएंड इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार है।

सेखों ने कहा, “हमें 5जी सेवा के लिए मोबाइल टावरों पर कुछ उपकरण लगाने की जरूरत है। हम इसे धीरे-धीरे कर रहे हैं। आज तक यह सेवा टावरों के करीब के क्षेत्र में उपलब्ध होगी, जहां उपकरण लगाए गए हैं।” उन्होंने कहा कि एयरटेल हर दिन 5जी सेवाओं के लिए नए शहरों को जोड़ रहा है और शहरों में पैठ बढ़ा रहा है। उन्होंने आगे कहा, “लोगों को सेवा का उपयोग करने के लिए 5G फोन की आवश्यकता है, जिसे आज लॉन्च किया जा रहा है। उन्हें अपने मौजूदा 4G सिम को बदलने की आवश्यकता नहीं होगी।”

नीलामी समाप्त होने के तुरंत बाद भारती एयरटेल ने एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ 5जी गियर का ऑर्डर दिया था। सुनील मित्तल की अगुवाई वाली फर्म ने हाल ही में 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 3300 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज़ बैंड में 19,867.8 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम हासिल किया, जिससे उसकी स्पेक्ट्रम होल्डिंग को बढ़ावा मिला।

भारती एयरटेल ने हाल ही में समाप्त हुई नीलामी में ₹43,084 करोड़ के स्पेक्ट्रम का अधिग्रहण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.