WhatsApp Outage: व्हाट्सएप पर लगा “ग्रहण”, घंटों तक सर्वर रहा डाउन,अब सेवाएं बहाल

WhatsApp Outage: सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में से एक व्हाट्सएप, दिवाली के बाद मंगलवार को कथित तौर पर बंद हो गया है, जिससे दुनिया भर के उपयोगकर्ता संदेश भेजने और प्राप्त करने में असमर्थ हैं। दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं ने ऐप पर संदेश भेजने में असमर्थ होने के बारे में पोस्ट के साथ ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बाढ़ शुरू कर दी है।

डाउनडेक्टर, एक लोकप्रिय वेबसाइट जो सभी वेबसाइटों और एप्लिकेशन में आउटेज को ट्रैक करती है, ने व्हाट्सएप के डाउन होने के बारे में 25,000 से अधिक रिपोर्टों के साथ बड़े पैमाने पर स्पाइक की सूचना दी है। व्हाट्सएप डाउन – दुनिया भर के उपयोगकर्ता कथित तौर पर संदेश भेजने और प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं। उपयोगकर्ता ने कहा, “संदेशों के अलावा, हम व्हाट्सएप पर ऑडियो या वीडियो कॉल करने में सक्षम नहीं थे। मैंने व्हाट्सएप पर एक स्थिति साझा करने की भी कोशिश की, लेकिन वह भी “भेजने” पर अटक गया। व्हाट्सएप के साथ समस्या कथित तौर पर 12 के आसपास शुरू हुई: 30 बजे जब उपयोगकर्ताओं ने समूह चैट में संदेश भेजते समय समस्याओं की सूचना दी।”

व्हाट्सएप की मूल कंपनी मेटा ने कहा है कि वह इस मुद्दे से अवगत है और सभी के लिए सेवाएं बहाल करने पर काम कर रही है। व्हाट्सएप डाउन – दुनिया भर के उपयोगकर्ता कथित तौर पर संदेश भेजने और प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं। मोबाइल एप के अलावा व्हाट्सएप वेब और डेस्कटॉप एप्लीकेशंस ने भी काम करना बंद कर दिया है।

डाउनडेक्टर को ऑनलाइन 30,000 से अधिक रिपोर्टों के साथ एक बड़ा स्पाइक होने की सूचना मिली है। व्हाट्सएप यूजर्स शिकायत कर रहे हैं कि उनके मैसेज डिलीवर नहीं हो रहे हैं। यहां तक ​​कि जब संदेश डिलीवर किए गए, तब भी ऐप डिलीवरी की स्थिति को उजागर करने में विफल रहा। डाउनडेटेक्टर लाइव आउटेज मैप पर, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु और लखनऊ सहित अधिकांश मेट्रो शहर हॉटस्पॉट लगते थे। व्हाट्सएप आउटेज प्लेटफॉर्म का अब तक का सबसे लंबा व्यवधान है।

इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म द्वारा दी जाने वाली अन्य सेवाओं पर आउटेज का व्यापक प्रभाव पड़ा। वीडियो कॉल और वॉयस कॉल ने पूरी तरह से काम करना बंद कर दिया था। यहां तक ​​कि स्टेटस अपडेट फीचर भी यूजर्स को नए पोस्ट शेयर नहीं करने दे रहा था। हालांकि, आप अभी भी स्टेटस फीचर पर प्री-लोडेड मीडिया को एक्सेस कर सकते हैं।

यूजर्स व्हाट्सएप पर कॉलिंग फीचर को लेकर भी शिकायत कर रहे हैं। ऐप ‘कॉलिंग’ फेज से रिंगिंग फेज में नहीं जा रहा है। व्हाट्सएप स्टेटस फीचर भी ठप है क्योंकि यूजर्स इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन पर अपनी इमेज पोस्ट नहीं कर पा रहे हैं। ऐसा लगता है कि आउटेज ब्रिटेन सहित व्हाट्सएप के अन्य प्रमुख बाजारों को भी प्रभावित कर रहा है। डाउनडेक्टर प्लेटफॉर्म पर 66,000 से अधिक रिपोर्टों की पुष्टि की गई है।

2021 के बाद पहली बार बड़ा व्यवधान
2021 के बाद से व्हाट्सएप के लिए यह पहला बड़ा आउटेज है। दिलचस्प बात यह है कि आखिरी आउटेज भी अक्टूबर में हुआ था और इसे ठीक होने में लगभग 6 घंटे लगे। अक्टूबर 2021 के आउटेज के दौरान, व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और मैसेंजर सहित मेटा के ऐप कई घंटों तक डाउन रहे। वर्तमान आउटेज ने केवल व्हाट्सएप को प्रभावित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *