गलत पते पर गलत email भेजा, अब Gmail आपको Recall करने का विकल्प देता है

Gmail में  Undo tool  इसके सबसे उपयोगी और कम उपयोग किए गए कार्यों में से एक है। यदि आप इस सुविधा का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपके पास पहले से भेजी जा चुकी email को संपादित करने या रद्द करने के लिए 30 सेकंड का समय है। इन चरणों का पालन करके, आप Gmail के माध्यम से भेजे गए एक email को याद कर सकते हैं, जिससे आप अनजाने में इसे गलत व्यक्ति को भेजने की शर्मिंदगी से बचा सकते हैं।

यदि आप तय करते हैं कि आप ईमेल नहीं भेजना चाहते हैं, तो आपके पास इसे रद्द करने के लिए कम समय है। संदेश भेजने के ठीक बाद, आप उसे वापस ले सकते हैं: नीचे बाईं ओर, आपको “संदेश भेजा गया” और “Undo” या “संदेश देखें” का विकल्प दिखाई देगा।

आप ईमेल को वापस बुलाने का समय भी चुन सकते हैं, हालांकि रद्द करने की अवधि 5 से 30 सेकंड के बीच है।

यह एक महत्वपूर्ण विषय है। हो सकता है कि ऐसे क्षण आए हों जब आप चाहते थे कि आपने ईमेल न भेजा हो। दस्तावेज़ों में व्यक्तिगत जानकारी हो सकती है, और हो सकता है कि आपने उन्हें गलत ईमेल पते पर भेजा हो। प्राप्तकर्ता को गलत ईमेल डिलीवरी एक और संभावना है। आपने अपने सहकर्मियों  को अक्सर गलत documents भेजे होंगे, और आप चाहते हैं कि आपके पास उस ईमेल को भेजने को Undo  करने का समय हो।
जीमेल आपको इन सभी चिंताओं को ध्यान में रखते हुए भेजे गए ईमेल को पुनः प्राप्त करने का विकल्प प्रदान करता है। जीमेल की सबसे व्यावहारिक और अल्पज्ञात विशेषताओं में से एक पूर्ववत कार्य है। इस फ़ंक्शन का उपयोग करते समय, आपके पास पहले से भेजे जा चुके ईमेल को रद्द करने के लिए 30 सेकंड का समय होता है यदि आप वापस जाना चाहते हैं और कुछ बदलना चाहते हैं। आप गलती से गलत व्यक्ति को भेजने की शर्मिंदगी से बचने के लिए इन निर्देशों का पालन करके Gmail पर एक email याद कर सकते हैं।

यदि आप तय करते हैं कि आप ईमेल नहीं भेजना चाहते हैं, तो आपके पास इसे Undo करने के लिए कम समय है।

संदेश भेजने के ठीक बाद, आप उसे वापस ले सकते हैं:

  • नीचे बाईं ओर, आपको “Message Sent” और “Undo” या “View message” का विकल्प दिखाई देगा ।
  • Undo पर क्लिक करें।
  • किसी संदेश को वापस बुलाने के लिए समय चुनें
  • अपने कंप्यूटर पर, gmail पर जाएँ।
  • सबसे ऊपर दाईं ओर, Setting पर क्लिक करें और फिर सभी Setting देखें.
  • “Undo Sent” के आगे, 5, 10, 20 या 30 सेकंड की रद्दीकरण अवधि भेजें चुनें।
  • सबसे नीचे, Save Change  पर क्लिक करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *