PM Modi से मुलाकात के बाद ऋषि सुनक ने भारतीयों के लिए 3,000 U.K. Visa को हरी झंडी दी

ब्रिटिश पीएम ऋषि सनक ने युवा भारतीय पेशेवरों को दो साल तक रहने और  काम करने के लिए यूके आने के लिए 3,000 यूके वीजा को हरी झंडी दे दी है।

ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सनक ने भारत के युवा पेशेवरों को हर साल ब्रिटेन में काम करने के लिए 3,000 वीजा देने की हरी झंडी दे दी है। ब्रिटिश सरकार ने कहा कि भारत इस तरह की योजना से लाभान्वित होने वाला पहला वीज़ा-राष्ट्रीय देश है, जो पिछले साल ब्रिटेन-भारत प्रवासन और गतिशीलता साझेदारी की ताकत पर प्रकाश डालता है।

यूके के प्रधान मंत्री कार्यालय ने कहा, “आज यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम की पुष्टि की गई, जिसमें 18-30 वर्षीय डिग्री-शिक्षित भारतीय नागरिकों को यूके में आने और दो साल तक काम करने के लिए 3,000 स्थानों की पेशकश की गई।” एक ट्वीट में।

यह घोषणा सुनक द्वारा मंगलवार को जी20 शिखर सम्मेलन के 17वें संस्करण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के कुछ घंटे बाद की गई। पिछले महीने भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश पीएम के पद संभालने के बाद यह उनकी पहली बैठक थी।

10 डाउनिंग स्ट्रीट ने एक बयान में कहा, “इस योजना का शुभारंभ भारत के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंधों और दोनों अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत करने के लिए भारत-प्रशांत क्षेत्र के साथ मजबूत संबंध बनाने की ब्रिटेन की व्यापक प्रतिबद्धता दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है।”

इसमें कहा गया है कि भारत-प्रशांत क्षेत्र के लगभग किसी भी देश की तुलना में ब्रिटेन के भारत के साथ अधिक संबंध हैं। यूके में सभी अंतर्राष्ट्रीय छात्रों में से लगभग एक चौथाई भारत से हैं, और यूके में भारतीय निवेश पूरे यूके में 95,000 नौकरियों का समर्थन करता है।

यूके वर्तमान में भारत के साथ एक व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहा है – अगर सहमत हो जाता है तो यह भारत द्वारा किसी यूरोपीय देश के साथ किया गया अपनी तरह का पहला सौदा होगा। व्यापार सौदा यूके-भारत व्यापारिक संबंध पर आधारित होगा, जो पहले से ही 24 बिलियन पाउंड का है, और यूके को भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था द्वारा प्रस्तुत अवसरों को जब्त करने की अनुमति देगा।

भारत के साथ गतिशीलता साझेदारी के समानांतर, ब्रिटिश सरकार ने कहा कि वह अप्रवासन अपराधियों को हटाने की अपनी क्षमता को भी मजबूत कर रही है।

UK PMO ने कहा, “मई 2021 में यूके और भारत के बीच एक ऐतिहासिक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे, जिसका उद्देश्य हमारे देशों के बीच गतिशीलता बढ़ाना, क्रमशः यूके और भारत में रहने का अधिकार नहीं रखने वालों को वापस करना और संगठित आव्रजन अपराध पर सर्वोत्तम अभ्यास साझा करना था।” जोड़ा गया।

नई योजना के तहत ब्रिटेन 18 से 30 साल के डिग्री-शिक्षित भारतीयों को ब्रिटेन में रहने और दो साल तक काम करने के लिए सालाना 3,000 जगहों की पेशकश करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *