Air India expansion plans: Air India टाटा ग्रुप एयरलाइन Boeing से 150 विमान खरीदेगी

 

बड़ी विस्तार योजनाओं के साथ, Air India द्वारा बोइंग से 150, 737 मैक्स विमान खरीदने के लिए अगले कुछ दिनों में सौदे को पूरा करने की उम्मीद है। 

टाटा समूह एयरलाइन बोइंग से 150 विमान खरीदेगी

Air India expansion plans: उम्मीद की जा रही है कि The Tata Group जल्द ही बोइंग कंपनी के साथ 150, 737 Max aircraft खरीदने का सौदा करेगा। यह सौदा टाटा के शिविर में जाने के बाद महाराजा-पसंदीदा एयरलाइन की पहली बड़ी खरीद होगी।
2021 में अकासा एयर को 75 विमानों की बिक्री के बाद से अमेरिकी विमान निर्माता के लिए यह ऑर्डर अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर है। एयर इंडिया के शुरू में 50, 737 मैक्स विमानों की डिलीवरी लेने की संभावना है, जिसमें 150 तक लेने का विकल्प होगा। एयर इंडिया ने ऑर्डर के लिए American aircraft  निर्माता का पक्ष लिया क्योंकि उसने मार्च 2023 तक 50 विमान देने का वादा किया था। विमानों को शुरू में चीन दक्षिणी तक पहुंचाया जाना था, जिसने एक आदेश दिया था और 103 विमानों की तत्काल डिलीवरी लेने वाली थी। रिपोर्ट जोड़ी गई। एयर इंडिया-बोइंग सौदे को अगले कुछ दिनों में अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि एयरबस को अभी भी एयर इंडिया से पूरा ऑर्डर मिल सकता है क्योंकि आक्रामक विस्तार योजनाओं के बीच टाटा समूह एयरलाइन द्वारा और अधिक विमान खरीदने की संभावना है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि बोइंग के पास एयरबस पर बढ़त थी क्योंकि अमेरिकी निर्माता ने अगले साल की शुरुआत में 50, 737 मैक्स विमानों को जल्द से जल्द वितरित करने का वादा किया था, जबकि फ्रांसीसी कंपनी 2025 तक ए320 नियो की डिलीवरी का वादा नहीं कर सकती थी।
रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि बोइंग चीनी आदेश को पूरा करने में सक्षम नहीं था क्योंकि देश की वायु सुरक्षा और विमानन नियामक ने 2019 में दो दुर्घटनाओं के बाद इसे जमीन पर उतारने के बाद विमान को फिर से प्रमाणित नहीं किया।

CEO कैंबेल विल्सन द्वारा संचालित एक नए प्रबंधन के तहत, एयर इंडिया ने प्रमुख विस्तार योजनाओं का अनावरण किया है, जिसमें अगले पांच वर्षों में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों मार्गों पर 30% बाजार हिस्सेदारी हासिल करना शामिल है।
एयरलाइन ने हाल ही में टाटा समूह एयरलाइन की ब्रांडिंग रणनीति पर फिर से काम करने के लिए ब्रिटिश ब्रांड और डिजाइन कंसल्टेंसी फर्म फ्यूचरब्रांड्स को साथ लिया। Futurebrands, जिसने अमेरिकन एयरलाइंस और automaker Bentley, के साथ काम किया है, एयर इंडिया की पहचान को फिर से तैयार करेगा ताकि इसे वैश्विक दर्शकों के लिए और अधिक आकर्षक बनाया जा सके। रिपोर्ट के मुताबिक, एयरलाइन एक नए शुभंकर पर भी विचार कर सकती है क्योंकि 76 वर्षीय ‘Maharajah’ को कंपनी के कुछ लोग ‘outdated’ मानते हैं।

एयरलाइन ने अपनी नई ब्रांड-बिल्डिंग टीम के लिए MakeMyTrip के  executive Sunil Suresh को अपने chief marketing officer के रूप में  and Colin Neubronner को नियुक्त किया, जिन्होंने सिंगापुर एयरलाइंस और जेट एयरवेज की ब्रांडिंग की अवधारणा की थी।
रीब्रांडिंग कवायद समझ में आती है क्योंकि टाटा अपनी चार एयरलाइनों को दो कंपनियों में विलय करना चाहता है। टाटा संस ने 2024 तक एक पूर्ण-सेवा एयरलाइन बनाने के लिए विस्तारा को एयर इंडिया के साथ विलय करने की योजना बनाई है, और कम लागत वाली एयरलाइन बनाने के लिए एयरएशिया इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस को विलय करने के बीच में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *