Attention Social Media Influencer: केंद्र ने Social Media Influencers के लिए दिशानिर्देश जारी करता है; उल्लंघन करने वालों के लिए भारी जुर्माना

नियमों का उल्लंघन करने वाले निर्माताओं, विज्ञापनदाताओं और एंडोर्सर्स को केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) से 10 लाख रुपये तक का जुर्माना लग सकता है।

Attention Social Media Influencer: केंद्र ने अनुचित व्यावसायिक प्रथाओं और भ्रामक ऑनलाइन विज्ञापन को रोकने के लिए नए नियम जारी किए हैं, और इसने सोशल मीडिया प्रभावितों को उनके पैर की उंगलियों पर खड़ा कर दिया है। यह कदम तब आया है जब भारत में सोशल मीडिया प्रभावितों का बाजार लगातार बढ़ रहा है।

उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 (Consumer Protection Act of 2019) को मजबूत किया गया

उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा शुक्रवार को आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के अनुसार, 2019 के उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत अब सोशल मीडिया प्रभावित करने वालों को किसी भी प्रचार सामग्री का खुलासा करने की आवश्यकता है।

दिशानिर्देश, जो ऑनलाइन उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने वाले आभासी अवतारों पर भी लागू होते हैं, पोस्ट विवरण में प्रकटीकरण को नोटिस करने में आसान होने और सामग्री में ध्यान देने योग्य होने के लिए पर्याप्त प्रमुख होने की आवश्यकता होती है। वीडियो के लिए सशुल्क प्रचार प्रकटीकरण ऑडियो और वीडियो दोनों प्रारूपों में किया जाना चाहिए, और उन्हें वीडियो और विवरण दोनों में रखा जाना चाहिए। यदि प्रभावित करने वाले किसी कंपनी, सेवा, या अच्छे का विज्ञापन करने के लिए लाइवस्ट्रीम का उपयोग करते हैं, तो उन्हें वह जानकारी स्पष्ट करनी चाहिए। प्रकटीकरण और अनुशंसाएँ उसी भाषा में की जानी चाहिए जिसमें सामग्री है।

सरकार ने चेतावनी दी है कि दिशानिर्देशों का पालन करने में विफल रहने पर 12,300 डॉलर (1 मिलियन भारतीय रुपये) तक का जुर्माना लगाया जाएगा। बार-बार उल्लंघन करने पर $61,600 (5 मिलियन भारतीय रुपये) तक के जुर्माने का सामना करना पड़ेगा। यदि उपभोक्ता नियमों को तोड़ने वाले प्रभावशाली व्यक्ति को पाते हैं तो वे शिकायत दर्ज करा सकते हैं। विभाग अपराधियों की पहचान करने के लिए कुछ क्रॉलिंग एल्गोरिदम को तैनात करने के लिए टेक कंपनियों के साथ भी बातचीत कर रहा है। 2022 में भारत में सोशल मीडिया प्रभावितों के लिए बाजार का मूल्य $157 मिलियन था, और 2025 तक इसके बढ़कर $345 मिलियन होने का अनुमान है।

Q. सोशल मीडिया प्रभावित करने वालों के लिए सरकार ने क्या नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं?
A. 2019 के उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के अनुसार, नए नियम सोशल मीडिया प्रभावितों के लिए प्रचार सामग्री का खुलासा करना आवश्यक बनाते हैं।

Q दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने पर क्या जुर्माना है?
नियमों की अवहेलना करने पर सजा के तौर पर 12,300 अमेरिकी डॉलर (10 लाख भारतीय रुपए) तक का जुर्माना लगाया जाता है। दोबारा अपराध करने वालों के लिए अधिकतम जुर्माना 61,600 अमेरिकी डॉलर (पांच मिलियन भारतीय रुपये) है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *