Horoscope 2023: जानिए इस साल आपकी राशि के लिए सितारे क्या लेकर आए हैं

यदि आप अपनी राशि आधारित भविष्यवाणी पढ़ना चाहते हैं, तो राशिफल 2023 पर यह लेख आपके लिए है! यह आपको अपने वर्ष की आगे की योजना बनाने में मदद करेगा ताकि आप उसके अनुसार सब कुछ शेड्यूल कर सकें। अब और इंतजार किए बिना, आइए इसमें सीधे प्रवेश करें!

  Horoscope 2023: जानिए इस साल आपकी राशि के लिए सितारे क्या लेकर आए हैं

मेष राशि
गणेशजी कहते हैं कि मेष राशि वालों के लिए साल 2023 काफी रोमांटिक रहेगा। ग्रह की शुभ छाया इस क्षेत्र में ताजगी बनाए रखेगी, लेकिन अगस्त का महीना कुछ ठंडा रहेगा। व्यापार हो या नौकरी, दोनों में सफलता मिलने के पूरे योग हैं। समय की कीमत समझेंगे तो अच्छा होगा क्योंकि यह साल आपके लिए भाग्यशाली है। सावधानी की बहुत जरूरत है। खान-पान का पूरा ध्यान रखें, नहीं तो सेहत आपका साथ नहीं देगी। परीक्षा में सफलता अर्जित करते हुए अच्छे अंक प्राप्त होने के योग हैं। पैसों के लिए साल की शुरुआत बेहतर रहेगी। जनवरी में आपको शुभ परिणाम मिल सकते हैं। घर के ख़र्चों या ज़रूरतों को पूरा करने के लिए आर्थिक जीवन में कुछ अच्छे बदलाव की उम्मीद कर सकते हैं और विदेश से धन का आगमन भी दिखाई दे रहा है।

वृष राशि

गणेशजी कहते हैं कि वर्ष 2023 आपके लिए सामान्य परिणाम देने वाला है। अपने परिवार से प्रेम की इच्छा कम रखें, उन्हें भरपूर प्रेम देने का प्रयास करें, तो वर्ष अच्छा रहेगा। साझेदारी से आपको उतना फ़ायदा नहीं होगा जितना आप सोच रहे हैं। आपको सलाह दी जाती है कि गुस्से में आकर कोई भी फैसला न लें अन्यथा कोई बड़ा नुकसान हो सकता है। कोई पुराना रोग आपको परेशान कर सकता है, लेकिन आपकी अच्छी आदतें बात को और बिगड़ने नहीं देंगी। हो सके तो प्राणायाम करें। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे लोगों को अनुकूल परिणाम मिलने की संभावना है। स्वास्थ्य में भी सुधार होगा और आप बेहतर स्वास्थ्य का आनंद लेते हुए नजर आएंगे। धन संग्रह के योग भी बन रहे हैं, यानी आप धन संचय करने में सफल रहेंगे।

मिथुन राशि

गणेशजी कहते हैं कि मिथुन राशि के लोगों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। जनवरी से सितंबर तक का समय प्रेम संबंधों में सक्रिय रूप से भाग लेने में व्यतीत होगा। इसके बाद व्यवसायिक व्यस्तता आपको थोड़ा प्रभावित करेगी, लेकिन जीवनसाथी समझदारी से स्थिति को संभाल लेंगे। आप भी अच्छी तरह जानते हैं कि ‘मेहनत और ईमानदारी से किया गया काम निश्चित रूप से अच्छा परिणाम देता है’। मानसिक बीमारी आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। अनावश्यक तनाव से दूर रहें। खुश रहने की कोशिश करो। धन संचय करने में सफल होंगे। अगर आप नौकरी की तलाश में हैं तो मई से अगस्त तक मंगल आपको शुभ फल देगा। कार्यस्थल पर शत्रु सक्रिय रहेंगे, सावधान रहें।

कर्क राशि

गणेशजी कहते हैं कि तनाव में भी वृद्धि हो सकती है। पार्टनरशिप में व्यापार करने वाले जातकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। पार्टनर के संबंधों में कड़वाहट आएगी, जिसका नकारात्मक प्रभाव व्यापार पर पड़ेगा। प्यार-मोहब्बत की बातें आपको और भावुक बनाए रखेंगी, लेकिन पारिवारिक ज़िम्मेदारियों को नज़रअंदाज़ करना आपके प्रेम जीवन में बाधा बन सकता है। कितनी भी जल्दी और कितनी ही जल्दी आमदनी की योजनाएं या प्रस्ताव आपके सामने आएं, उन पर ध्यान न दें, क्योंकि इस साल उन सभी से नुकसान होने की पूरी संभावना है। पेट संबंधी रोगों में कुछ राहत देंगे, लेकिन फिर भी जीभ के स्वाद पर संयम बनाए रखें। वैसे तो नवंबर के महीने को छोड़कर पूरा साल सामान्य रहेगा। कर्क राशि वालों को इस साल रोमांस के मामले में शुभ परिणाम मिलेंगे। जो लोग अब तक सिंगल हैं और किसी खास की तलाश में हैं उन्हें इस साल अप्रैल से सितंबर के बीच अपने पार्टनर से मिलने का मौका मिलेगा।

सिंह राशि

गणेशजी कहते हैं कि सिंह राशि के जातकों के लिए यह वर्ष मिश्रित फल देने वाला है। यह वर्ष आर्थिक जीवन में अनुकूलता ला रहा है। आपका पूरा साल सुखमय बीतेगा। शेयर बाजार में घाटा होगा। साल 2023 में पार्टनर से अनबन हो सकती है। बेहतर होगा आप अपने काम पर ही फोकस करें, इससे फायदा भी ज्यादा होगा। अपने शरीर पर अधिक ध्यान दें, खासकर स्वास्थ्य के मामले में। ध्यान रहे अपनी शारीरिक क्षमता के अनुसार ही काम करें। जहां तक हो सके दूसरों के विवादों में न पड़ें, यानी अनावश्यक जोखिम न उठाएं। विद्यार्थियों को अपार सफलता मिलेगी। पैसों से जुड़े मामलों में इस साल आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। लंबे समय से चले आ रहे आर्थिक संकट में अच्छा सुधार होगा। गुप्त धन की प्राप्ति किसी विशेष माध्यम से होगी। लेकिन आपको अपने बजट के अनुसार ही पैसे खर्च करने की सलाह दी जाती है।

कन्या राशि

गणेशजी कहते हैं कि आपका शांत और हंसमुख स्वभाव आपके प्रेम जीवन को मजेदार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा। अजनबियों पर जल्दी भरोसा न करें। किसी को कर्ज न दें और गलती से भी किसी से गारंटी न लें, क्योंकि मंगल आपको परेशानी में डाल सकता है। इसलिए पूरा ध्यान रखें। साल भर दो-तीन महीने के अंतराल पर थकान महसूस होगी, लेकिन कुल मिलाकर स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। अगर आप डॉक्टर द्वारा बताई गई दवा ले रहे हैं तो इसे लेते रहें, इसमें लापरवाही न करें। धन और आर्थिक संपन्नता मिलने से आप जीवन में हर तरह की आर्थिक तंगी से छुटकारा पा सकेंगे। भाग्य का साथ मिलेगा और विभिन्न क्षेत्रों में सफलता अर्जित करेंगे। कन्या राशि के जातकों के लिए नया साल पैसों को लेकर कई चेतावनियां लेकर आया है, अगर उन्होंने जरा सी भी लापरवाही की तो आर्थिक तंगी से परेशान हो सकते हैं। फिजूलखर्ची से बचना होगा। नए स्रोतों से आमदनी बढ़ेगी लेकिन पैसा आपके पास टिकने वाला नहीं है। इस साल अपने कुछ सपनों को थाम लें। इस साल आपको सलाह दी जाती है कि अगर आप आलस्य छोड़कर थोड़ी सी हिम्मत से काम लें तो आप आर्थिक रूप से मजबूत हो सकते हैं।

तुला राशि

गणेशजी कहते हैं कि पूरा साल उतार-चढ़ाव भरा है। प्रेम जीवन ही आपमें उत्साह बनाए रख सकता है। अगस्त माह तक नौकरी में पदोन्नति होगी। अगर आप व्यापार कर रहे हैं तो बड़ा मुनाफा होने की संभावना है। आशा और साहस बनाए रखें। काम की अधिकता के कारण कमर दर्द की परेशानी बढ़ सकती है। सूर्य के दुष्प्रभाव से आंखों की रोशनी कम हो सकती है, आराम सामान्य है। इस साल आर्थिक संकट से मुक्ति मिलेगी। कर्ज चुकाने में सक्षम होंगे। जीवनसाथी का सहयोग और ससुराल पक्ष से कोई उपहार प्राप्त करने में सफल रहेंगे। इस वर्ष अपने ख़र्चों पर नियंत्रण रखें, आय से अधिक ख़र्च करने से आपकी आर्थिक तंगी बढ़ सकती है। पहले खर्चों के बारे में योजना बनाएं। अगर आप पैसा निवेश करने की सोच रहे हैं तो पहले सलाह ले लें। यदि पैसा कहीं अटका हुआ है तो मार्च में मिल सकेगा। पूरा साल रोमांस के लिए बेहतरीन रहेगा।

वृश्चिक राशि

गणेशजी कहते हैं कि पूरा साल अच्छा रहेगा, यानी आपका प्रेम जीवन संतोषजनक रहेगा। आयात-निर्यात के कार्य में लाभ मिलेगा। पुराना रुका हुआ धन अप्रत्याशित रूप से प्राप्त होगा। नई नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। बार-बार खांसी-जुकाम की शिकायत हो सकती है, अत: सावधान रहें। चिंता करने की कोई बात नहीं है। भाग्य आपका साथ देगा और आप विभिन्न स्रोतों से अच्छा धन अर्जित करने में सक्षम होंगे। उनके खान-पान और रहन-सहन का विशेष ध्यान रखें। आप अपने परिवार से धन प्राप्त करने में सफल होंगे। धार्मिक कार्यों में आप आर्थिक सहयोग करेंगे। यदि आप पूरे वर्ष बुद्धि और विवेक से सतर्क रहेंगे तो यह वर्ष आपको अपार धन का स्वामी बना सकता है। भावनाओं में बहकर पैसों का लेनदेन न करें। हर विवाद को सुलझाने की कोशिश करें।

धनु राशि

गणेशजी कहते हैं कि प्रेम का उन्माद धीरे-धीरे बढ़ता रहेगा। सितंबर के महीने में कोई अजनबी आपके काफी करीब आ सकता है। सावधान रहें, अन्यथा आपके भावनात्मक जीवन में उथल-पुथल हो सकती है। नौकरी में परिवर्तन के योग बन रहे हैं, हालांकि वर्तमान प्रबंधन आपसे संतुष्ट है। तर्क-वितर्क से बचें। नए निवेश कर सकते हैं। पूरा साल अच्छा है। नियमित व्यायाम करें। जरा सी लापरवाही भी सेहत बिगाड़ सकती है। अधिक चीनी और नमक का सेवन न करें। पारिवारिक जीवन में चल रही प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण आप तनाव में आ जाते हैं। रोमांस के मामले में पार्टनर से विवाद होने के योग बनेंगे। आपको एक-दूसरे के करीब आने के कई मौके मिलेंगे। अपने रिश्ते में किसी तीसरे को दखलअंदाजी न करने दें। अपने छोटे भाई-बहनों की आर्थिक मदद करने से आपके ग्रह शुभ और बलवान रहेंगे। इस साल बहुत पैसा आ रहा है, इसे भलाई के काम में जरूर लगाएं।

मकर राशि

गणेशजी कहते हैं कि प्रेम जीवन पूरे साल मस्ती और खुशियों से भरा रहेगा। धन संबंधी कार्यों में लाभ होगा। पुराना निवेश भरपूर मुनाफ़ा देगा। अति-व्यापार या अति-प्रतिबद्धता आपको परेशानी में डाल सकती है, इसलिए समझदारी से काम लें। दांतों के रोग परेशान कर सकते हैं, इसलिए किसी अच्छे चिकित्सक के संपर्क में रहें। वित्त और शिक्षा में शुभ परिणाम देने का काम करेंगे। साल की शुरुआत आपके लिए कुछ तनावपूर्ण रह सकती है, लेकिन अगस्त के बाद से आपके वैवाहिक जीवन में प्यार और रोमांस बढ़ेगा। इसके साथ ही आप अपने जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान भी बना सकते हैं। पैसों के मामले में इस साल सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। नई नौकरी या प्रमोशन के जरिए आप अपनी आय बढ़ाने में सफल रहेंगे। कुल मिलाकर धन के सितारे चमके हुए हैं, बस अपना ध्यान सही दिशा में रखें। आप अपने जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान भी बना सकते हैं।

कुंभ राशि

गणेशजी कहते हैं कि प्रेम जीवन में गहरा आपसी संबंध आपको साल भर रोमांचित रखेगा। जीवनसाथी का भरपूर प्यार और साथ मिलेगा, जिससे कहीं घूमने का प्लान बन सकता है। आपकी कल्पना शक्ति लाभ का प्रबल योग बना रही है। अगर आपका काम मेकअप या शो बिजनेस से जुड़ा है तो इस साल आप फायदे में रहेंगे। जरूरी काम को कल पर न टालें, नहीं तो रुके हुए काम आपकी मानसिक और शारीरिक स्थिति को कष्टदायक बना सकते हैं। अविवाहितों के लिए विवाह के सुंदर योग बन रहे हैं। आपके सितारे कहते हैं कि एक ख़ूबसूरत साल आपके लिए कई सौगात लेकर आने वाला है। इस साल आपको ढेर सारा धन, यश और सुख मिलेगा। कुंभ राशि की महिलाओं को धन के क्षेत्र में बेहतर परिणाम मिलेंगे। आर्थिक मामलों में सकारात्मक बदलाव लाएंगे। भाग्य आपका साथ देगा और आपको सभी प्रकार की समस्याओं से मुक्ति मिलेगी। इस वर्ष ख़र्चों में भी वृद्धि होगी, लेकिन अधिकांश धन शुभ कार्यों में ख़र्च होगा। आपको धार्मिक कार्यों में धन निवेश करने की सलाह दी जाती है। कुंभ राशि के कई जातकों के इस वर्ष यात्राओं पर जाने की संभावना है, ये यात्राएं आपके लिए सबसे शुभ रहेंगी।

मीन राशि

गणेशजी कहते हैं कि धन की बचत करते हुए कर्ज या कर्ज से मुक्ति मिलेगी। अपने जीवन साथी का पूरा ध्यान रखें, जरा सी लापरवाही आपका पूरा साल खराब कर सकती है। विपरीत लिंग के लोगों की तरफ आपका झुकाव रहेगा। दिमाग को शांत रखकर करियर पर ध्यान दें, बेवजह के वाद विवाद आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। वैसे अगर आप मैन्युफैक्चरिंग से जुड़े हैं तो धन में वृद्धि होगी। रक्तचाप और मधुमेह संबंधी रोग थोड़े परेशान कर सकते हैं। पैर में मोच या घाव होने की संभावना है। सावधानी और संयम बरतने की सख्त जरूरत है। उच्चाधिकारियों से अच्छे संबंध स्थापित कर पाएंगे। पेशेवर तौर पर नौकरी में वेतन वृद्धि और प्रमोशन के योग बनेंगे, लेकिन अपनी नासमझी के कारण आप इस अवसर को खो सकते हैं। तो सावधान रहो। वाद-विवाद से बचें। विलासिता और महत्वाकांक्षाओं पर खुला खर्च होगा। आपको अपने पैसे का एक बड़ा हिस्सा अपने बच्चों पर खर्च करना पड़ सकता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *