Marital Rape: सुप्रीम कोर्ट ने वैवाहिक बलात्कार से जुड़ी याचिकाओं पर केंद्र से 15 फरवरी तक मांगा जवाब; अगली सुनवाई 21 मार्च को

CJI DY Chandrachud ने कहा कि वैवाहिक बलात्कार को अपराधीकरण की मांग वाली याचिकाओं पर अंतिम सुनवाई 21 मार्च से शुरू होगी.

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सोमवार को वैवाहिक बलात्कार (Marital Rape) के अपराधीकरण से संबंधित याचिकाओं के एक बैच पर केंद्र की प्रतिक्रिया मांगी। भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और जस्टिस पीएस नरसिम्हा और जेबी पारदीवाला की अगुवाई वाली पीठ ने केंद्र सरकार से 15 फरवरी तक इस मुद्दे पर अपना जवाब दाखिल करने को कहा। CJI ने कहा कि याचिकाओं पर अंतिम सुनवाई 21 मार्च से शुरू होगी।

इस मुद्दे पर दिल्ली उच्च न्यायालय के विभाजित फैसले से संबंधित याचिकाओं में से एक खुशबू सैफी द्वारा दायर की गई है। दिल्ली उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ ने पिछले साल मई में वैवाहिक बलात्कार के अपराधीकरण की मांग करने वाली याचिकाओं पर खंडित फैसला सुनाया। जबकि एक न्यायाधीश ने कहा कि “सेक्स की वैध अपेक्षा” विवाह का एक “निर्मम” पहलू है, दूसरे ने कहा कि “किसी भी समय सहमति वापस लेने का अधिकार महिला के जीवन और स्वतंत्रता के अधिकार का मूल है”।

कर्नाटक उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ एक व्यक्ति द्वारा एक और याचिका दायर की गई है, जिसमें एक पत्नी द्वारा अपने पति के खिलाफ दायर बलात्कार के आरोपों को रद्द करने से इनकार कर दिया गया था। “एक आदमी एक आदमी है; एक अधिनियम एक अधिनियम है; बलात्कार एक बलात्कार है, चाहे वह पुरुष ‘पति’ द्वारा महिला ‘पत्नी’ पर किया गया हो, “कर्नाटक उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति एम नागप्रसन्ना की एकल-न्यायाधीश पीठ ने मार्च 2022 में कहा था। “युगों पुराना … प्रतिगामी” अदालत ने कहा कि सोचा था कि “पति अपनी पत्नियों के शासक हैं, उनके शरीर, मन और आत्मा को मिटा दिया जाना चाहिए।”

शीर्ष अदालत के समक्ष दायर अन्य याचिकाओं में से कुछ ने आईपीसी की धारा 375 के तहत वैवाहिक बलात्कार अपवाद की संवैधानिक वैधता को चुनौती दी है। धारा 375 बलात्कार को परिभाषित करती है और सहमति की सात धारणाओं को सूचीबद्ध करती है, जो अगर गलत होती है, तो एक पुरुष द्वारा बलात्कार का अपराध बनता है। हालांकि, प्रावधान में एक महत्वपूर्ण छूट शामिल है: “एक व्यक्ति द्वारा अपनी पत्नी के साथ यौन संबंध या यौन क्रिया, पत्नी अठारह वर्ष से कम उम्र की नहीं है, बलात्कार नहीं है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *