न्यायिक या पुलिस हिरासत में महिला आरोपी का जबरन “Virginity” Test असंवैधानिक: दिल्ली हाईकोर्ट

दिल्ली के पुलिस आयुक्त को भी यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया जाता है कि जांच अधिकारियों को इस संबंध में सूचित और संवेदनशील बनाया जाए, दिल्ली के उच्च न्यायालय ने कहा।

Delhi High Court on virginity test: दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार (7 फरवरी) को घोषित किया कि एक महिला बंदी, जांच के तहत आरोपी, या हिरासत में, चाहे वह न्यायिक हो या पुलिस, पर किया गया virginity test असंवैधानिक और अनुच्छेद 21 का उल्लंघन है। संविधान का जिसमें गरिमा का अधिकार शामिल है।

न्यायमूर्ति स्वर्ण कांता शर्मा ने फैसला सुनाते हुए कहा कि virginity test की असंवैधानिकता के संबंध में आवश्यक जानकारी सभी जांच एजेंसियों / हितधारकों को सचिव, केंद्रीय गृह मंत्रालय, सचिव, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और सचिव, विभाग के माध्यम से प्रसारित की जाती है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, सरकार। दिल्ली के एनसीटी के।

दिल्ली न्यायिक अकादमी को निर्देश दिया जाता है कि वह इस मुद्दे से संबंधित जानकारी को अपने पाठ्यक्रम में और जांच अधिकारियों, अभियोजकों और अन्य हितधारकों के लिए आयोजित कार्यशालाओं में शामिल करे। इसी तरह, दिल्ली पुलिस प्रशिक्षण अकादमी भी इस मुद्दे से संबंधित आवश्यक जानकारी को अपने प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में शामिल करेगी।

दिल्ली के उच्च न्यायालय ने कहा कि पुलिस आयुक्त, दिल्ली को भी यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया जाता है कि जांच अधिकारियों को इस संबंध में सूचित और संवेदनशील बनाया जाए। केरल के सिस्टर अभया मर्डर केस में आरोपी सिस्टर सेफी के वर्जिनिटी टेस्ट से जुड़े एक मामले में दिल्ली हाई कोर्ट ने ये निर्देश दिए थे.

जांच एजेंसी, केंद्रीय जांच ब्यूरो ने 2020 में सिस्टर सेफी को सिस्टर अभया की हत्या का दोषी पाया और उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई। ट्रायल कोर्ट ने वर्जिनिटी टेस्ट के निष्कर्षों पर भरोसा किया था। सजा अब अपील में केरल उच्च न्यायालय के समक्ष विचाराधीन है।

याचिकाकर्ता के मामले के अनुसार, 25 नवंबर, 2008 को केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा उसकी सहमति के खिलाफ उसे जबरदस्ती ‘virginity test’ से गुजरना पड़ा। 27 मार्च, 1992 को एक कुएं में मृत पाई गई मृतक की मौत के संबंध में उनके मामले को साबित करने के लिए जांच एजेंसी द्वारा उक्त कौमार्य परीक्षण आयोजित किया गया था।

उक्त परीक्षण का परिणाम कथित रूप से सीबीआई द्वारा मीडिया में लीक किया गया था और याचिकाकर्ता का यह मामला है कि सीबीआई ने याचिकाकर्ता की स्वतंत्र इच्छा के विरुद्ध जबरन virginity test कराया और उसके द्वारा परीक्षण के चयनात्मक रिसाव को अंजाम दिया। संबंधित अदालत के समक्ष परिणाम प्रस्तुत करने से पहले ही इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया को जांच एजेंसी द्वारा याचिकाकर्ता के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *