Bird Flu in Maharashtra: महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू से 100 मुर्गियों की मौत, अधिकारी बोले 25,000 पक्षियों को मारा जायेगा

 LIVE NOW

Bird Flu in Maharashtra:  हाल ही में महाराष्ट्र के वेहलोली गांव में एक पोल्ट्री फार्म में लगभग 100 पक्षियों की मौत के बाद शाहपुर में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र के ठाणे जिले में पाए गए बर्ड फ्लू के मामलों में, अधिकारियों ने कहा कि घबराने की कोई बात नहीं है और स्थिति नियंत्रण में है। ठाणे जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ), डॉ भाऊसाहेब डांगडे ने पहले कहा था कि मृत पक्षियों से एकत्र किए गए नमूनों को परीक्षण के लिए पुणे स्थित एक प्रयोगशाला में भेजा गया था और परिणामों ने पुष्टि की कि उनकी मृत्यु H5N1 एवियन इन्फ्लूएंजा के कारण हुई थी।

शाहपुर गांव में मुर्गी पालन ज्यादातर लोगों की रोजी-रोटी का जरिया है। अधिकारियों ने अब 1 किलोमीटर के दायरे में सभी ब्रॉयलर पक्षियों को मारने का आदेश दिया है।
ठाणे के जिला कलेक्टर राजेश नार्वेकर ने आज 25,000 से अधिक ब्रॉयलर पक्षियों को मारने का आदेश दिया। शाहपुर से रिपोर्ट किए गए बर्ड फ्लू के मामलों के अलावा, जिले के किसी अन्य हिस्से में कोई मामला सामने नहीं आया है, उन्होंने लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि घबराने की कोई बात नहीं है।

क्या होता है बर्ड फ्लू

एवियन इन्फ्लूएंजा (Avian influenza) जिसे आमतौर पर बर्ड फ्लू कहा जाता है, पक्षियों का एक संक्रामक वायरल रोग है (विशेषकर जंगली पानी के पक्षी जैसे बतख और गीज़). जंगली पक्षी बिना किसी लक्षण को दिखाए इश वायरस को मुर्गियों तक पहुंचा सकते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *