ElectriVa लगाएगी एक लाख चार्जिंग प्वाइंट

 

 

नई दिल्ली: इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग provider, ElectiVa ने कहा कि वह पहले प्रस्तावक के रूप में EV चार्जिंग बाजार पर हावी होने के प्रयास में, अगले तीन वर्षों में पूरे भारत में एक लाख चार्जिंग पॉइंट स्थापित करेगा। कंपनी के संस्थापक सुमित धानुका ने कहा कि हर 20 किलोमीटर पर एक इलेक्ट्रिवा चार्जिंग प्वाइंट लगाने का लक्ष्य है। “हम दिल्ली में और सभी प्रमुख स्थानों पर हर तीन किलोमीटर पर एक इलेक्ट्रिक चार्जिंग पॉइंट स्थापित करने जा रहे हैं। इसे सभी महानगरों में दोहराया जाएगा, ”उन्होंने कहा।

ElectriVa को हाल ही में दिल्ली में 100 EV चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने और संचालित करने का ठेका मिला था और अन्य 150 पाइपलाइन में हैं। कंपनी ने कहा कि सरकार द्वारा बजट में दिए गए प्रोत्साहन से देश में ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को भारी बढ़ावा मिलेगा। ElectriVa वर्तमान में भारत में अग्रणी स्वतंत्र EV चार्जिंग स्टेशन ऑपरेटरों में से एक है। कंपनी की स्थापना इस साल की शुरुआत में नई दिल्ली स्थित उद्यमी धानुका ने की थी, जिनकी अक्षय ऊर्जा की पृष्ठभूमि है। कंपनी ने विकास के लिए तीन प्राथमिकता वाले क्षेत्र निर्धारित किए हैं। एक नगर निगमों द्वारा इंट्रा-सिटी सेट-अप के लिए दिए जा रहे ठेके हैं। दूसरा प्रमुख राजमार्गों के साथ बुनियादी ढांचा स्थापित करना और राष्ट्रीय और राज्य राजमार्ग निगमों के साथ साझेदारी करना है। तीसरा हाउसिंग सोसाइटियों और आरडब्ल्यूए में विकेन्द्रीकृत चार्जिंग पॉइंट प्रदान कर रहा है।

भारत में 2026 तक बड़े पैमाने पर ईवी बूम देखने की संभावना है। उद्योग के अनुमानों के अनुसार, 2026 तक लगभग 4 लाख चार्जिंग स्टेशनों की आवश्यकता होगी। धानुका ने कहा कि कंपनी अन्य सरकारी प्राधिकरणों और उपयोगिताओं से भी अनुबंध पर नजर गड़ाए हुए है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *