कर्नाटक हिजाब विवाद: कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने अगले 3 दिनों के लिए हाई स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए,शांति बनाए रखने की अपील

 

कर्नाटक हिजाब विवाद: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने ट्वीट किया कि उडुपी जिले के गवर्नमेंट गर्ल्स पीयू कॉलेज में पिछले महीने शुरू हुए विवाद के कारण सभी हाई स्कूल, कॉलेज 3 दिनों के लिए बंद लड़कियों ने विरोध में अभ्यास किया। कर्नाटक में हेडस्कार्फ़ को लेकर विवाद तेज हो गया है, छात्रों ने “एकता और समानता” बनाए रखने के लिए वर्दी के कपड़ों का उपयोग करने के सरकारी आदेश की अवहेलना की है। छात्रों द्वारा हिजाब पहनने को लेकर उठे विवाद के बीच कर्नाटक में सभी स्कूल और कॉलेज अगले तीन दिनों तक बंद रहेंगे।

कर्नाटक के एक कॉलेज के छात्र ने कथित तौर पर शिमोगा संस्थान में तिरंगे को भगवा झंडे से बदल दिया।कर्नाटक में हिजाब बैन को लेकर उठे विवाद के बीच अब एक वीडियो सामने आया है जिसमें शिमोगा के एक कॉलेज में एक लड़का पोल पर चढ़कर भगवा झंडा फहराता दिख रहा है।

मुख्यमंत्री बसवराज एस बोम्मई ने ट्वीट किया कि उन्होंने “शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए” सभी हाई स्कूल और कॉलेजों को बंद रखने का आदेश दिया है। कर्नाटक उच्च न्यायालय उडुपी के एक सरकारी कॉलेज की पांच महिलाओं द्वारा हिजाब प्रतिबंध पर सवाल उठाने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है।

हाई कोर्ट, जिसने आज इस मामले की सुनवाई की, कल भी सुनवाई जारी रखेगी। अदालत ने छात्रों और आम लोगों से भी शांति बनाए रखने को कहा। न्यायमूर्ति दीक्षित कृष्ण श्रीपाद ने कहा, “इस अदालत को व्यापक रूप से जनता की बुद्धिमत्ता और सद्गुण पर पूरा भरोसा है और उम्मीद है कि इसे अमल में लाया जाएगा।”

मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई से पहले मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने सभी से शांति बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘मामला उच्च न्यायालय में है और वहां फैसला होगा।

उडुपी और चिक्कमगलुरु में दक्षिणपंथी समूहों ने हेडस्कार्फ़ और राज्य भर में फैले विरोध पर आपत्ति जताई। जवाबी कार्रवाई में कई छात्र भगवा स्कार्फ में पहुंच गए। हिजाब पहनने वाली लड़कियों के समर्थन में दलित छात्रों ने नीले दुपट्टे को अपनाया।

सांप्रदायिक तनाव से बचने के लिए दो कॉलेजों में अवकाश घोषित एक अन्य कॉलेज ने छात्रों को अलग-अलग कक्षाओं में हिजाब पहनने की अनुमति दी।

शिक्षा मंत्री बीसी नागेश ने कहा है कि हिजाब (सिर पर स्कार्फ) पहनने पर जोर देने वाले छात्रों को सरकारी शिक्षण संस्थानों में प्रवेश की अनुमति नहीं है। उन्होंने यह भी आदेश दिया कि महिला प्रदर्शनकारियों को कॉलेजों के एक अलग कमरे में बंद कर दिया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *