Russia-Ukraine crisis Live Updates: रूस ने क्रीमिया सैन्य अभ्यास समाप्त करने की घोषणा की, सैनिक जा रहे हैं

        LIVE

Russia-Ukraine crisis Live Updates: रूसी रक्षा मंत्रालय (Russian Ministry of Defence) ने क्रीमिया छोड़ने वाले रूसी सैन्य उपकरणों और बलों का एक वीडियो साझा किया। यह कदम मॉस्को द्वारा मंगलवार को कहा गया था कि उसके कुछ सैनिक अपने घरेलू ठिकानों पर लौट रहे हैं, जो यूक्रेन के मुद्दे पर तनाव को ठंडा करने का संकेत देता है।

इससे पहले बुधवार को, संयुक्त राज्य अमेरिका ने चेतावनी दी थी कि यूक्रेन पर रूसी आक्रमण एक अलग संभावना है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने एक टेलीविज़न संबोधन में कहा कि सैनिकों की वापसी की खबरें असत्यापित हैं और यूक्रेन को घेरने वाले रूसी सैनिकों की संख्या को 1,00,000 से 1,50,000 तक संशोधित किया गया है।

इस बीच, मंगलवार को साइबर हमलों की एक श्रृंखला ने यूक्रेन की सेना, रक्षा मंत्रालय और प्रमुख बैंकों की वेबसाइटों को ऑफ़लाइन कर दिया। रक्षा, विदेश और संस्कृति मंत्रालयों और यूक्रेन के दो सबसे बड़े सरकारी बैंकों सहित हमलों के कारण कम से कम 10 यूक्रेनी वेबसाइटें पहुंच योग्य नहीं थीं। एक यूरोपीय राजनयिक ने रॉयटर्स को बताया कि साइबर हमले रूसी रणनीति का एक पुराना घटक था, और मास्को द्वारा जॉर्जिया और यूक्रेन के साथ पिछले सैन्य टकराव में इसका इस्तेमाल किया गया था। अधिकारी ने कहा, “यह उनकी प्लेबुक का हिस्सा है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *