Russia-Ukraine conflict LIVE Updates : यूक्रेन में फंसे भारतीयों ने पीएम से की भारतीयों को निकालने की अपील

Russia-Ukraine conflict LIVE Updates:

 

भारत ने मंगलवार को अपने नागरिकों, विशेष रूप से छात्रों को, ‘अनिश्चितताओं’ के बीच अस्थायी रूप से यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी और उन्हें देश के भीतर और भीतर गैर-जरूरी यात्रा से बचने के लिए भी कहा। Kyiv में भारतीय दूतावास के एक बयान में कहा गया है: “यूक्रेन में मौजूदा स्थिति की अनिश्चितताओं को देखते हुए, यूक्रेन में भारतीय नागरिक, विशेष रूप से ऐसे छात्र, जिनका प्रवास आवश्यक नहीं है, अस्थायी रूप से छोड़ने पर विचार कर सकते हैं। भारतीय नागरिकों को यूक्रेन में और उसके भीतर सभी गैर-जरूरी यात्रा से बचने की भी सलाह दी जाती है।यूक्रेन में फंसे भारतीयों ने पीएम से की भारतीयों को निकालने की अपील।

“भारतीय नागरिकों से अनुरोध है कि वे दूतावास को यूक्रेन में अपनी उपस्थिति की स्थिति के बारे में सूचित रखें ताकि दूतावास को उन तक पहुंचने में सक्षम बनाया जा सके जहां आवश्यक हो। दूतावास यूक्रेन में भारतीय नागरिकों को सभी सेवाएं प्रदान करने के लिए सामान्य रूप से कार्य करना जारी रखता है, ”आगे कहा।

जबकि 2020 से Kyiv में भारतीय दूतावास का अपना अनुमान है कि लगभग 18,000 भारतीय छात्र हैं, संयुक्त राष्ट्र में भारतीय दूत ने पिछले महीने यूक्रेन में उस संख्या को 20,000 पर रखा था।उनमें से अधिकांश यूक्रेन के मेडिकल कॉलेजों में पढ़ते हैं, जो पिछले कुछ दशकों से एक लोकप्रिय गंतव्य रहा है। भारतीय दूतावास ने यह एडवाइजरी इसलिए जारी की क्योंकि रूस जल्द ही कभी भी Kyiv पर आक्रमण कर सकता है। हालांकि मास्को इस बात से इनकार करता है कि यूक्रेन पर आक्रमण करने की उसकी कोई योजना है, लेकिन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सेना ने यूक्रेनी सीमाओं के पास 1,30,000 से अधिक सैनिकों को इकट्ठा किया है। अमेरिका ने रूस को आक्रमण करने पर गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है।

Kyiv हवाई अड्डा अभी भी कार्यात्मक है और नियमित वाणिज्यिक उड़ानें अभी भी यूक्रेन से संचालित हो रही हैं, भारतीय नागरिकों को जल्द से जल्द अवसर का उपयोग करना चाहिए, दूसरी तरफ डच राष्ट्रीय ध्वज वाहक KLM ने Kyiv के लिए सभी उड़ानें रोक दीं और कहा कि यह में संचालित नहीं होगी यूक्रेन के हवाई क्षेत्र – रूस और पश्चिम के बीच तनाव के रूप में सेवा में ठहराव की घोषणा करने वाला पहला प्रमुख वाहक यूक्रेन पर है। इसी को ध्यान में रखते हुए एडवाइजरी भी जारी की गई है, क्योंकि इसका मतलब होगा देश छोड़ने के इच्छुक लोगों के लिए तेजी से सिकुड़ते विकल्प।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *