Covid News Update: चीन 2 साल में सबसे खराब कोविड -19 के प्रकोप से जूझ रहा है, दुनिया के खुलने पर लॉकडाउन में वापस चला गया, भारत के लिए रेड अलर्ट

LIVE NOW

Covid News Update: जैसे ही जिंदगी सामान्य होना शुरू हो जाती है वैसे ही  कोविड-19 फिर से लौट कर आ जाता है यहां जब दुनिया में चीजें सामान्य होने लगी वैसे ही चीन में कोरोना आतंक मचा दिया।जबकि दुनिया भर के अधिकांश देश खुल रहे हैं, चीन के विभिन्न हिस्सों में अब कोविड -19 मामलों में वृद्धि के परिणामस्वरूप  Complete Lockdown है।
जैसा कि दुनिया भर के अधिकांश देश कोविड -19 मामलों में गिरावट के साथ ‘सामान्य जीवन’ खोलते हैं और फिर से शुरू करते हैं, चीन वर्तमान में दो वर्षों में वायरस का सबसे खराब प्रकोप देख रहा है। रविवार को, देश ने एक ही दिन में 3,100 नए स्थानीय रूप से प्रसारित मामले दर्ज किए, जो दो वर्षों में सबसे अधिक है। कुछ स्थानीय अधिकारियों ने मामलों में वृद्धि के लिए ओमिक्रॉन संस्करण को जिम्मेदार ठहराया है। यह भारत में भी खतरे की घंटी साबित हो सकता है क्योंकि भारत का सबसे बड़ा त्यौहार होली आ रहा है जब जो एक दूसरे से मिलते हैं उनके साथ होली मनाते हैं

चीन से कोविड -19 अपडेट:

मामलों में उछाल
राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने रविवार को बताया कि चीन में लगातार दो दिनों तक 1,000 नए मामले सामने आने के बाद, चीन में स्थानीय स्तर पर संक्रमण के नए मामले बढ़कर 3,100 से अधिक हो गए हैं। यह दो साल में सबसे ज्यादा है।

OMICRON संस्करण
साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने चीन में मामलों में वृद्धि के लिए ओमाइक्रोन संस्करण को जिम्मेदार ठहराया है, जो अधिक संक्रामक है, लेकिन मूल कोविड -19 वायरस की तुलना में कम गंभीर लक्षण पैदा करता है।
वायरस के प्रसार को रोकने के लिए, चीनी सरकार ने हाई-टेक शेनझेन शहर को लॉकडाउन के तहत रखा। शहर की आबादी 17 मिलियन से अधिक है। चीन में ई-कॉमर्स पर पहली बार उपलब्ध COVID रैपिड टेस्ट

शेन्ज़ेन सभी समुदायों, गांवों को सील कर देगा और सोमवार से रविवार तक बस और मेट्रो सेवाओं को निलंबित कर देगा, यह रविवार को बताया गया था।
शनिवार को, जिलिन शहर को आंशिक रूप से बंद कर दिया गया था, जबकि यानजिम को 700,000 लोगों के शहरी क्षेत्र में रविवार को तालाबंदी के तहत रखा गया था।
अन्य कर्ब पूर्ण लॉकडाउन के अलावा, अधिकारी वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए स्कूलों, रेस्तरां, मॉल और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर स्थानीय प्रतिबंध लगा रहे हैं। उदाहरण के लिए, शंघाई में, अधिकारियों ने स्कूलों, व्यवसायों, रेस्तरां और मॉल को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है।

परिक्षण
नए प्रकोप के प्रति अपनी प्रतिक्रिया के रूप में, चीन ने पहली बार कोविड -19 का निदान करने के लिए तेजी से प्रतिजन परीक्षणों के उपयोग की अनुमति देने का निर्णय लिया है। यह मामलों की जल्द खोज को बढ़ावा देने के लिए किया गया है।

इस बीच, शेनझेन शहर इस सप्ताह शहर भर में तीन दौर के कोविड -19 परीक्षण करेगा।

जीरो कोविड पॉलिसी
इस महीने की शुरुआत में, एक शीर्ष चीनी अधिकारी ने दावा किया कि चीन कोविड महामारी पर अंकुश लगाने में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वालों में से एक रहा है और जहां भी वायरस सामने आया, वहां सक्रिय स्थानीय लॉकडाउन के साथ राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा को प्रतिबंधित करने की अपनी कठोर शून्य-केस नीति को सफलता का श्रेय दिया।

हालाँकि, शंघाई और बीजिंग सहित कई शहरों में अब मामलों में वृद्धि देखी जा रही है, देश की कोविड नियंत्रण रणनीति सवालों के घेरे में आ गई है।

हांगकांग की स्थिति
हांगकांग में भी हालात और खराब हो गए हैं। अधिकारियों ने रविवार को हांगकांग में 27,647 नए कोविड -19 मामलों और 87 मौतों की पुष्टि की।
‘वुहान के बाद सबसे खराब’
स्थिति पर रिपोर्ट करते हुए, हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने कहा कि चीन वुहान के बाद से अपने सबसे बड़े कोविड -19 संकट के कगार पर था। दुनिया के लगभग सभी हिस्सों में फैलने से पहले कोरोनोवायरस पहली बार दिसंबर 2019 में वुहान में फूटा था, जिसमें अब तक 6 मिलियन से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

यह सिर्फ चाइना के लिए नहीं बल्कि बाकी देशों के लिए भी एक रेड अलर्ट है अगर आप को भी अपनी जान से प्यार है तो दूरी बनाए रखें और मांस का उपयोग करें अपने आप को सुरक्षित रखें और वैक्सीन जरूर लगवाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published.