Covid 19 News Update: नया COVID-19 मॉडल 2023 तक चीन में 10 लाख से अधिक मौतों की भविष्यवाणी करता है। क्या भारत सुरक्षित है?

देश के प्रमुख महामारी विशेषज्ञ, वू ज़ुन्यो के अनुसार, चीन वर्तमान में इस सर्दी में COVID मामलों की अपेक्षित तीन लहरों में से पहला है।

Covid 19 News Update:चीन के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने कोविड की तीन शीतकालीन लहरों की भविष्यवाणी की है, मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि चीन के एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी का कहना है कि उनका मानना है कि चीन इस सर्दी में कोविड संक्रमण की तीन संभावित लहरों में से पहली लहर का सामना कर रहा है।

नवीनतम आधिकारिक आंकड़े नए दैनिक मामलों की अपेक्षाकृत कम संख्या दिखाते हैं। हालांकि, चिंताएं हैं कि हाल ही में कोविड परीक्षण में कमी के कारण ये संख्या कम आंकी गई है
.
सरकार ने रविवार को केवल 2,097 नए दैनिक मामले दर्ज किए। महामारी विज्ञानी वू ज़ुन्यो ने कहा है कि उनका मानना है कि संक्रमण में मौजूदा स्पाइक जनवरी के मध्य तक चलेगा, जबकि दूसरी लहर जनवरी में बड़े पैमाने पर यात्रा से शुरू होगी, जो 21 जनवरी से शुरू होने वाले सप्ताह भर चलने वाले चंद्र नववर्ष समारोह के आसपास होगी। आमतौर पर लाखों लोग परिवार के साथ छुट्टियां बिताने के लिए इस समय यात्रा करते हैं।

डॉ वू ने कहा कि मामलों में तीसरा उछाल फरवरी के अंत से मार्च के मध्य तक चलेगा क्योंकि लोग छुट्टी के बाद काम पर लौटेंगे। उन्होंने शनिवार को एक सम्मेलन में कहा कि वर्तमान टीकाकरण स्तरों ने वृद्धि के खिलाफ एक निश्चित स्तर की सुरक्षा प्रदान की है और इसके परिणामस्वरूप गंभीर मामलों की संख्या में कमी आई है।

हालांकि, 80 और उससे अधिक आयु के आधे से भी कम लोगों को टीके की तीन खुराकें मिली हैं। बुजुर्ग लोगों में कोविड के गंभीर लक्षण होने की संभावना अधिक होती है। चीन ने अपने स्वयं के टीकों का विकास और उत्पादन किया है, जो दुनिया के बाकी हिस्सों में उपयोग किए जाने वाले एमआरएनए टीकों की तुलना में गंभीर कोविड बीमारी और मृत्यु के खिलाफ लोगों की रक्षा करने में कम प्रभावी साबित हुए हैं।

”  फरवरी के अंत से मार्च के मध्य तक मामलों की तीसरी लहर चलेगी क्योंकि लोग छुट्टी के बाद काम पर लौट आएंगे”,

प्रमुख महामारी विशेषज्ञ, वू ज़ून्यो

डॉ. वू की यह टिप्पणी अमेरिका के एक प्रतिष्ठित शोध संस्थान द्वारा इस सप्ताह की शुरुआत में रिपोर्ट किए जाने के बाद आई है, जिसमें कहा गया है कि चीन का मानना है कि 2023 में कोविड के मामलों में विस्फोट के बाद दस लाख से अधिक लोग कोविड से मर सकते हैं।

सरकार ने आधिकारिक तौर पर 7 दिसंबर के बाद से किसी भी कोविड मौत की सूचना नहीं दी है, जब उसकी शून्य-कोविड नीति के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध के बाद प्रतिबंध हटा दिए गए थे। इसमें सामूहिक परीक्षण का अंत शामिल था।

हालाँकि, बीजिंग में दिखाई देने वाली कोविड से जुड़ी मौतों की वास्तविक रिपोर्टें हैं। वहां और अन्य शहरों में अस्पताल एक उछाल से निपटने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, जिसने डाक और खानपान सेवाओं को भी कड़ी टक्कर दी है

बीजिंग में, अत्यधिक ट्रांसमिसिबल ऑमिक्रॉन वैरिएंट के प्रसार ने खानपान से लेकर पार्सल डिलीवरी तक की सेवाओं को पहले ही प्रभावित कर दिया है। 22 मिलियन के शहर में अंतिम संस्कार के घर और श्मशान भी मांग को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। सोशल मीडिया पोस्ट में चीन के उत्तर-पश्चिम में जियान शहर में खाली सबवे भी दिखाया गया, जबकि इंटरनेट उपयोगकर्ताओं ने डिलीवरी में देरी की शिकायत की।

शंघाई में, अधिकारियों ने कहा कि स्कूलों को सोमवार से अधिकांश कक्षाओं को ऑनलाइन स्थानांतरित करना चाहिए, और पास के हांग्जो में अधिकांश स्कूल ग्रेड को शीतकालीन सेमेस्टर जल्दी खत्म करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। शिक्षा ब्यूरो ने कहा कि गुआंगज़ौ में, जो पहले से ही ऑनलाइन क्लास कर रहे हैं और प्री-स्कूलर्स को स्कूल लौटने की तैयारी नहीं करनी चाहिए। शनिवार को बीजिंग में एक सम्मेलन में बोलते हुए, चीनी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के प्रमुख महामारी विज्ञानी वू ने कहा कि वर्तमान प्रकोप इस सर्दी में चरम पर होगा और लगभग तीन महीनों तक तीन लहरों में चलेगा, उनके भाषण की एक राज्य मीडिया रिपोर्ट के अनुसार।

भारत में 24 घंटे में 167 नए संक्रमण दर्ज किए गए

वायरल बीमारी के कारण मरने वालों की संख्या चार और मौतों के साथ 5,30,667 हो गई है, जिसमें पिछले 24 घंटों में केरल द्वारा तीन और महाराष्ट्र द्वारा रिपोर्ट की गई एक रिपोर्ट शामिल है।मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, भारत में कोविड-19 से ठीक होने की दर बढ़कर 98.8 प्रतिशत हो गई है। बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या 4,41,41,501 हो गई है, जबकि मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत दर्ज की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *