‘तीसरे मोर्चे का कोई सवाल नहीं, 2024 के चुनावों में भाजपा को हराने के लिए एक’ मुख्य मोर्चे की जरूरत’: नीतीश कुमार

 

New Delhi: 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले एक संयुक्त भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का मोर्चा बनाने के प्रयास में, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार और अन्य प्रमुख विपक्षी नेताओं ने रविवार को ( 25 सितंबर, 2022) ने हरियाणा के फतेहाबाद में इंडियन नेशनल लोक दल (INLD) द्वारा आयोजित एक मेगा रैली में भाग लिया। रैली में, राजनीतिक दिग्गजों ने भगवा पार्टी पर हमला किया, यह आरोप लगाया कि वह राजनीतिक लाभ के लिए “हिंदू-मुस्लिम गड़बड़ी” पैदा करने की कोशिश कर रही है और झूठे दावे और वादे कर रही है।

पूर्व उपप्रधानमंत्री देवीलाल की जयंती के मौके पर आयोजित रैली में नीतीश कुमार ने कहा, “अगर सभी गैर-बीजेपी पार्टियां एकजुट हों, जिसमें कांग्रेस के हमारे दोस्त भी शामिल हों, तो हम देश को तबाह करने के लिए काम करने वालों से छुटकारा पा सकते हैं।” नीतीश कुमार, जिनके जद (यू) ने पिछले महीने भाजपा से नाता तोड़ लिया था, ने भी कहा कि “तीसरे मोर्चे का कोई सवाल ही नहीं है” और 2024 के आम चुनावों में भाजपा को हराने के लिए एक “मुख्य मोर्चा” होना चाहिए।

उन्होंने एक मजबूत कांग्रेस विरोधी इतिहास वाले नेताओं सहित मंच पर मौजूद नेताओं से एक बड़ी एकता के लिए काम करने का आग्रह किया और कहा कि यह “विपक्ष का मुख्य मोर्चा” यह सुनिश्चित करेगा कि भाजपा 2024 के चुनावों में बुरी तरह हार जाए। समाज में कोई वास्तविक हिंदू-मुस्लिम संघर्ष नहीं है, नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में कहा, कुछ शरारत करने वाले हर जगह मौजूद हैं। जद (यू) सुप्रीमो ने कहा कि 1947 में विभाजन के बाद बड़ी संख्या में मुसलमानों ने भारत में रहना चुना।

नीतीश के अलावा, उनकी पार्टी के सहयोगी केसी त्यागी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के महासचिव सीताराम येचुरी, शिवसेना के अरविंद सावंत, बिहार के उपमुख्यमंत्री, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव, इनेलो अध्यक्ष ओपी चौटाला और शिरोमणि अकाली दल के नेता हैं। रैली में शामिल होने वाले क्षेत्रीय दिग्गजों में सुखबीर सिंह बादल भी शामिल थे।

इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के प्रमुख ओपी चौटाला, राकांपा प्रमुख शरद पवार, बिहार के सीएम और जद (यू) नेता नीतीश कुमार, बिहार के उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल और अन्य (इनेलो प्रमुख ओपी चौटाला, राकांपा सुप्रीमो शरद पवार, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, राजद नेता तेजस्वी यादव, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल और अन्य हरियाणा में रैली में शामिल हुए)

विपक्षी दल ‘भ्रष्ट’ हैं, परिवार आधारित: इनेलो रैली में भाजपा के जेपी नड्डा ,इनेलो की रैली में शामिल हुए विपक्षी नेताओं पर निशाना साधते हुए भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उन पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि वे सभी ‘भ्रष्ट’ और ‘पारिवारिक दल’ हैं।

उन्होंने कहा, “आज हरियाणा में विपक्षी नेताओं की बैठक है। वे सभी देवीलाल की जयंती मनाने के लिए एकत्र हुए हैं। उनमें दो चीजें समान हैं। एक, वे सभी पारिवारिक दल हैं और दो, सभी भ्रष्टाचार में पूरी तरह से डूबे हुए हैं।” उनमें से कुछ जमानत पर बाहर हैं और अन्य मामलों में आरोपी हैं।” केरल के कोट्टायम में भाजपा जिला कार्यालय के उद्घाटन के अवसर पर नड्डा ने कहा।

उन्होंने कहा, “तो आप देख सकते हैं कि भाजपा किस तरह की चुनौती का सामना कर रही है।” नड्डा ने आगे कहा कि भाजपा देश की एकमात्र राष्ट्रीय पार्टी है क्योंकि अन्य राष्ट्रीय दल सिकुड़ गए हैं। “हमारे अलावा कोई अन्य राष्ट्रीय दल नहीं बचा है। अन्य सभी राष्ट्रीय दल राज्य और क्षेत्रीय दलों में सिमट गए हैं। वे सिकुड़ गए हैं।

“हमारे अलावा कोई अन्य राष्ट्रीय दल नहीं बचा है। अन्य सभी राष्ट्रीय दल राज्य और क्षेत्रीय दलों में सिमट गए हैं। वे सिकुड़ गए हैं। उन्होंने कहा, “यहां तक ​​कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस भी अब एक राष्ट्रीय पार्टी नहीं है। यह अब एक भारतीय पार्टी भी नहीं है। यह भाई-बहन, भाइयों और बहनों, पार्टी बन गई है।”

विभिन्न राज्यों में परिवार या वंशवादी दलों का उदाहरण देते हुए, नड्डा ने कहा, “जम्मू और कश्मीर में हमारे पास पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस है, पंजाब में हमारे पास शिरोमणि अकाली दल है जो बादल परिवार द्वारा नियंत्रित है, हरियाणा में, हमारे पास चौटाला परिवार पार्टी है। उत्तर प्रदेश, हमारे पास मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव परिवार द्वारा नियंत्रित समाजवादी पार्टी है। झारखंड में, हमारे पास झारखंड मुक्ति मोर्चा है जो एक वंशवादी पार्टी है, पश्चिम बंगाल में, तृणमूल कांग्रेस पार्टी है, ओडिशा में हमारे पास बीजू है पटनायक परिवार द्वारा नियंत्रित जनता दल, आंध्र प्रदेश में हमारे पास वाईएसआर पार्टी है, तेलंगाना में चंद्रशेखर राव परिवार पार्टी है – ये सभी विशुद्ध रूप से परिवार-आधारित दल हैं जहां लोकतंत्र की कोई गुंजाइश नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *