​US Advisory: अमेरिका ने 2022 में भारत के लिए जारी की ट्रैवल एडवाइजरी, कहा ‘अधिक सावधानी’ के साथ भारत की यात्रा करें;पूरी खबर पढ़ें

 

​US Advisory: कई साल पहले पेश किया गया, अमेरिकी यात्रा सलाह राज्य विभाग द्वारा बनाए रखा और जारी किया गया है, अब मोटे तौर पर 1 से 4 तक चार अलग-अलग रंग-कोडित स्तरों में विभाजित किया गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने इस वर्ष भारत के लिए चार यात्रा परामर्श जारी किए हैं और 28 मार्च से देश की यात्रा करने की योजना बना रहे अपने नागरिकों के लिए समान निम्न स्तर 2 – व्यायाम में सावधानी – को बनाए रखा है। कई साल पहले पेश किया गया, अमेरिकी यात्रा सलाह राज्य विभाग द्वारा बनाए रखा और जारी किया गया है, अब इसे 1 से 4 तक चार अलग-अलग रंग-कोडित स्तरों में विभाजित किया गया है, जिसमें एक (सफेद) यात्रा करने के लिए सबसे सुरक्षित स्थान है और चार (लाल) हैं। अपने नागरिकों के लिए अनुशंसित नो ट्रैवल ज़ोन।

पीले रंग का स्तर 2 जो अमेरिकियों को अधिक सावधानी बरतने की सलाह देता है, इस वर्ष 28 मार्च से भारत के लिए यात्रा सलाहकार रहा है, जब विदेश विभाग ने इसे 24 जनवरी के स्तर 3 यात्रा सलाहकार से कम कर दिया था। स्तर 3 में, अमेरिका अपने नागरिकों को सलाह देता है। उस विशेष देश की उनकी यात्रा पर पुनर्विचार करने के लिए।

भारत के लिए ट्रैवल एडवाइजरी ज्यादातर लेवल 2 और कुछ बार लेवल 3 रही है। इसे अप्रैल 2021 में COVID-19 संकट के चरम पर लेवल 4 कैटेगरी में रखा गया था।अमेरिका ने शुक्रवार को अपने नागरिकों से ‘अपराध और आतंकवाद’ के कारण भारत की यात्रा करते समय अधिक सावधानी बरतने को कहा और उन्हें जम्मू-कश्मीर की यात्रा न करने की सलाह दी। सभी व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए इस वर्ष अंतिम तीन यात्रा सलाह – 28 मार्च, 25 जुलाई और 5 अक्टूबर – प्रकृति में समान हैं और सामग्री वही रही है जो अब भारत में कोरोनावायरस की स्थिति सामान्य है।

संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा यात्रा परामर्श जारी करना कई कारकों पर निर्भर करता है। इनमें से प्रमुख हैं, देश की स्थिति, सार्वजनिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं, कानून और व्यवस्था, आतंकवाद, उस देश के साथ संबंध और यात्रा का मौसम। भारत के पड़ोस में अफगानिस्तान और म्यांमार को उच्चतम स्तर 4 की श्रेणी में रखा गया है, जबकि पाकिस्तान और चीन को स्तर 3 में रखा गया है।

भारत के साथ बांग्लादेश, नेपाल, मालदीव और श्रीलंका लेवल 2 में हैं जबकि भूटान लेवल 1 में है, जिसमें अमेरिका अपने नागरिकों से यात्रा के दौरान सामान्य सावधानी बरतने का आग्रह करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *