Mulayam Singh Yadav Death News Live Update: मुलायम सिंह यादव के निधन पर योगी आदित्यनाथ ने की 3 दिन के शोक की घोषणा

 

 

Mulayam Singh Yadav Death News Live Update: समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव के निधन पर उत्तर प्रदेश में तीन दिन का राजकीय शोक मनाया जाएगा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है. एक प्रवक्ता ने कहा कि भाजपा नेता ने मुलायम सिंह के बेटे अखिलेश यादव, जो विधानसभा में विपक्ष के नेता हैं, और भाई राम गोपाल यादव से फोन पर बात की और अपनी संवेदना व्यक्त की।
योगी आदित्यनाथ ने कहा, “पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का निधन अत्यंत दुखद है।”

उन्होंने कहा, “वह समाजवाद के स्तंभ थे। उनकी मृत्यु संघर्ष के एक युग का अंत है,” उन्होंने कहा, “मैं दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करता हूं और शोक संतप्त परिवार और समर्थकों के प्रति मेरी संवेदनाएं।”उन्होंने तीन दिन के शोक की घोषणा करते हुए घोषणा की कि अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा. तीन बार के पूर्व मुख्यमंत्री रहे मुलायम सिंह यादव का आज 82 साल की उम्र में निधन हो गया।

समाजवादी पार्टी के समर्थकों द्वारा लोकप्रिय रूप से “नेताजी” (‘प्रिय नेता’) के रूप में जाना जाता है, उन्होंने देश के रक्षा मंत्री के रूप में भी काम किया था। 1970 के दशक में इंदिरा गांधी द्वारा आपातकाल लागू करने के बाद, मुलायम एस यादव 19 महीने के लिए हिरासत में थे।

पूर्व पहलवान 1980 के दशक के अंत और 1990 के दशक की शुरुआत में यूपी की राजनीति के केंद्र के रूप में उभरे, जब भारत में सामाजिक या शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्गों की पहचान करने के लिए स्थापित मंडल आयोग पर विरोध और आंदोलन अपने चरम पर थे। विरोध के दौरान, मुलायम सिंह और बिहार के लालू प्रसाद यादव जैसे पिछड़ी जाति के नेता हिंदी पट्टी में दिग्गज बनकर उभरे। मुलायम सिंह यादव ने पहली बार 1967 में विधानसभा में जगह बनाई – राज्य के चुनावों में आठ जीत में से एक – और सात बार लोकसभा के लिए भी चुने गए।

 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी संवेदना में कहा कि मुलायम सिंह यादव आपातकाल के दौरान लोकतंत्र के लिए एक प्रमुख सैनिक थे, जो 1970 के दशक के मध्य में तत्कालीन कांग्रेस सरकार द्वारा लगाया गया था।

“मुलायम सिंह यादव जी ने यूपी और राष्ट्रीय राजनीति में खुद को प्रतिष्ठित किया। वह आपातकाल के दौरान लोकतंत्र के लिए एक प्रमुख सैनिक थे। रक्षा मंत्री के रूप में, उन्होंने एक मजबूत भारत के लिए काम किया। उनके संसदीय हस्तक्षेप व्यावहारिक थे और राष्ट्रीय हित को आगे बढ़ाने पर जोर देते थे। मेरे पास कई थे मुलायम सिंह यादव जी के साथ बातचीत जब हमने अपने-अपने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के रूप में कार्य किया। घनिष्ठ संबंध जारी रहा और मैं हमेशा उनके विचार सुनने के लिए उत्सुक था। उनके निधन से मुझे पीड़ा होती है। उनके परिवार और लाखों समर्थकों के प्रति संवेदना। ओम शांति। “, उन्होंने कहा

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ट्विटर पर सपा नेता के निधन पर शोक व्यक्त किया। इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल जा रहे हैं, जहां सपा नेता को भर्ती कराया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *