Assembly, Lok Sabha Bypoll Results Live Updates: आजम खान के गढ़ रामपुर सदर में बीजेपी जीती; मैनपुरी से सपा की डिंपल यादव

 

Assembly, Lok Sabha Bypoll Results Live Updates:  उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के नेता मुहम्मद आजम खान के गढ़ रामपुर सदर में भाजपा उम्मीदवार आकाश सक्सेना ने खान के करीबी सहयोगी और सपा प्रत्याशी असीम राजा को हराकर जीत हासिल की है। आजम खान का गढ़ मानी जाने वाली रामपुर सदर सीट पर उपचुनाव जरूरी हो गया था, क्योंकि सपा नेता को अभद्र भाषा के मामले में तीन साल की जेल की सजा सुनाई गई थी, और बाद में विधायक के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

सक्सेना, जो 33,702 मतों के अंतर से जीते, को रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा विजेता प्रमाण पत्र सौंपा गया है। यह पहली बार है जब भाजपा ने रामपुर सदर विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की है। आजम खां अपने दृढ़ विश्वास के कारण अगले छह साल तक चुनाव नहीं लड़ सकते हैं।

“मैं समाजवादी पार्टी के सभी समर्थकों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने हमारी जीत के लिए कड़ी मेहनत की। मुझ पर विश्वास करने के लिए मैं मैनपुरी के लोगों का भी शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। यह जीत नेताजी (स्वर्गीय मुलायम सिंह यादव) को श्रद्धांजलि है  “

मैनपुरी उपचुनाव में सपा प्रत्याशी डिंपल यादव

इस बीच, सपा उम्मीदवार डिंपल यादव ने पार्टी के गढ़ मैनपुरी लोकसभा सीट को बरकरार रखा है. बिहार के कुरहानी विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के केदार प्रसाद गुप्ता ने जीत हासिल की है; इस बीच, कांग्रेस सरदारशहर (राजस्थान) और भानुप्रतापपुर (छत्तीसगढ़) दोनों विधानसभा क्षेत्रों में आगे चल रही है।

 

मैनपुरी लोकसभा सीट और पांच राज्यों की छह विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के दौरान हुए वोटों की गिनती गुरुवार सुबह आठ बजे शुरू हुई। गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों के साथ आज नतीजे घोषित किए जाएंगे। उत्तर प्रदेश में रामपुर सदर और खतौली, ओडिशा में पदमपुर, राजस्थान में सरदारशहर, बिहार में कुरहानी और छत्तीसगढ़ में भानुप्रतापपुर ऐसी विधानसभा सीटें हैं, जहां 5 दिसंबर को उपचुनाव हुए थे। यहां यह उल्लेख किया जा सकता है कि मैनपुरी संसदीय क्षेत्र उनके निधन के बाद खाली हो गया था। समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के।

मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र के अलावा, रामपुर सदर, खतौली, पदमपुर, सरदारशहर, कुरहानी और भानुप्रतापपुर ऐसे विधानसभा क्षेत्र थे जहां 5 दिसंबर को मतदान हुआ था।

2017 के विधानसभा चुनावों में मुलायम सिंह यादव के परिवार को विभाजित करने वाली दरार गुरुवार को पूरी तरह से सार्वजनिक रूप से समाप्त हो गई क्योंकि समाजवादी पार्टी (सपा) ने मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव में भारी जीत की ओर अग्रसर किया।

मुलायम के भाई शिवपाल सिंह यादव ने उस समय अपने भतीजे और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ विवाद के बाद पार्टी छोड़ दी थी और 2018 में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) बनाई थी। लेकिन मैनपुरी में सफलता के बाद – सपा उम्मीदवार और अखिलेश की पत्नी डिंपल आगे चल रही थीं शाम 4.40 बजे तक 2.88 लाख से ज्यादा वोटों से शिवपाल ने अपनी पार्टी का सपा में विलय कर दिया.

अखिलेश और शिवपाल दोनों इटावा जिले के सैफई में एक साथ बैठे, जहां सपा प्रमुख ने अपने चाचा के पैर छुए और उन्हें अपनी पार्टी का झंडा भेंट किया. बाद में उन्होंने ट्विटर पर इवेंट की तस्वीरें पोस्ट कीं। सपा कार्यकर्ताओं ने शिवपाल की कार पर पार्टी का झंडा भी लगाया।

ओडिशा की पदमपुर विधानसभा सीट पर BJD उम्मीदवार बरसा सिंह बरिहा ने 42,679 मतों के अंतर से जीत हासिल की है. भले ही बीजेपी सीट हार गई हो, लेकिन वह 2019 के अपने वोट शेयर को बरकरार रखने में कामयाब रही है। हालांकि कांग्रेस की जमानत जब्त हो गई है। इस बीच, उत्तर प्रदेश में यूपी के खतौली विधानसभा क्षेत्र में राष्ट्रीय लोकदल के उम्मीदवार मदन भैया वर्तमान में आगे चल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *