Amritpal Singh News Live Updates: कौन हैं अमृतपाल सिंह की पत्नी किरणदीप कौर? विदेशी फंडिंग को लेकर पुलिस उनसे पूछताछ क्यों कर रही है?

कथित तौर पर, एक महिला पुलिस अधिकारी ने अमृतपाल सिंह और उसके समूह ‘वारिस पंजाब डे’ ‘Waris Punjab De’ की गतिविधियों के लिए कथित विदेशी फंडिंग के संबंध में अमृतपाल की पत्नी किरणदीप  और मां बलविंदर कौर से पूछताछ की।

Amritpal Singh News Live Updates: बुधवार, 23 मार्च को पंजाब पुलिस Punjab Police ने ‘वारिस पंजाब डे’ के प्रमुख और भगोड़े अमृतपाल सिंह के परिवार वालों से पूछताछ की. अमृतसर के जल्लूपुर खेड़ा गांव में वरिष्ठ अधिकारियों की एक पुलिस टीम ने अमृतपाल सिंह की पत्नी किरणदीप कौर, पिता तरसेम सिंह और मां बलविंदर कौर Balvinder kaur  से करीब एक घंटे तक पूछताछ की.

अमृतपाल सिंह के खिलाफlookout circular (LOC) and non-bailable warrant (NBW)

पंजाब पुलिस ने पहले ‘वारिस पंजाब डे’  ‘Waris Punjab De’  के प्रमुख अमृतपाल सिंह Amritpal Singh के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर और गैर-जमानती वारंट जारी किया था, जो कानून से बच रहा है। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, पुलिस महानिरीक्षक (मुख्यालय), पंजाब सुखचैन सिंह गिल ने कहा कि खालिस्तानी हमदर्द अमृतपाल सिंह को अभी तक गिरफ्तार नहीं किया गया है।

“हम उसे गिरफ्तार करने के लिए सभी प्रयास कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि हम उसे जल्द ही गिरफ्तार कर लेंगे … ऐसा कहना मुश्किल है। पंजाब पुलिस को अन्य राज्यों और केंद्रीय एजेंसियों से पूरा सहयोग मिल रहा है। कुल 154 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।” राज्य में शांति और सद्भाव को बिगाड़ने के लिए, “आईजीपी ने कहा।

सूचना और जनसंपर्क विभाग पंजाब सरकार ने कहा, “अमृतपाल सिंह के खिलाफ एक लुकआउट सर्कुलर (LOC) और गैर-जमानती वारंट (NBW) जारी किया गया है, जो अभी भी भगोड़ा है और उसे गिरफ्तार करने के प्रयास किए जा रहे हैं।”

अमितपाल सिंह की मां, पत्नी से पूछताछ

पुलिस बुधवार को अमृतसर में अमृतपाल सिंह के पैतृक गांव जल्लूपुर खेड़ा पहुंची, जहां उन्होंने अमृतपाल सिंह की मां बलविंदर कौर और पत्नी किरणदीप कौर सहित परिवार के सदस्यों से पूछताछ की। अमृतपाल सिंह ने एनआरआई किरणदीप कौर से फरवरी में एक साधारण सभा में शादी की थी। किरणदीप यूके में रहता था लेकिन अमृतपाल ने कहा कि शादी के बाद उसकी पत्नी उसके साथ पंजाब में रहेगी। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि वारिस पंजाब डे के लिए विदेशी फंड हासिल करने में किरणदीप का नाम सामने आया है।

कथित तौर पर, एक महिला पुलिस अधिकारी ने अमृतपाल सिंह और उसके समूह ‘वारिस पंजाब डे’ की गतिविधियों के लिए कथित विदेशी फंडिंग के संबंध में अमृतपाल की पत्नी किरणदीप और मां बलविंदर कौर से पूछताछ की।

अमृतपाल के घर गए डीएसपी हरकिशन सिंह ने कहा कि वे वहां जांच करने आए थे. इस बीच, एसएसपी सतिंदर कुमार ने कहा कि ‘यह एक नियमित मामला था।’

हालांकि पुलिस ने अमृतपाल के परिवार से पूछताछ के संबंध में कोई भी विवरण देने से इनकार कर दिया, लेकिन रिपोर्टों से पता चलता है कि पुलिस ने किरणदीप के कट्टरपंथी सिख संगठनों के साथ कथित पिछले संबंध के बारे में पूछताछ की हो सकती है।

किरणदीप कौर के बारे में

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमृतपाल सिंह ने इसी साल फरवरी में यूके की एनआरआई किरणदीप कौर Kirandeep Kaur, से शादी की थी. फरवरी में अमृतपाल से शादी करने के बाद किरणदीप कौर पंजाब चली गईं और वर्तमान में जल्लूपुर खेड़ा में रहती हैं। कौर एक अनिवासी भारतीय (NRI) , हैं और कथित तौर पर बब्बर खालसा का हिस्सा हैं। वह आतंकवादी समूह के लिए धन उत्पन्न करती है और खालिस्तान आंदोलन Khalistan Movement के लिए धन उपलब्ध कराती है। इसके अलावा, उसे और पांच अन्य लोगों को 2020 में उसी संगठन के लिए चंदा मांगने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

महाराष्ट्र में अलर्ट

पंजाब पुलिस द्वारा फरार ‘वारिस पंजाब डी’ प्रमुख अमृतपाल सिंह के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर (एलओसी) और गैर-जमानती वारंट (एनबीडब्ल्यू) जारी करने के एक दिन बाद, महाराष्ट्र पुलिस ने खालिस्तानी समर्थक नेता को लेकर अलर्ट जारी किया है। महाराष्ट्र पुलिस ने नांदेड़ समेत कुछ जिलों में अमृतपाल सिंह को लेकर अलर्ट जारी किया और कहा कि नांदेड़ आने और जाने वाले सभी लोगों की आवाजाही पर नजर रखी जा रही है.

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *